Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : जिला विकास परिषद, नगर निकायों, पंचायत उपचुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पहली बार जिला विकास परिषद के चुनाव के साथ रिक्त पड़े पंचायत हलकों व स्थानीय निकायोें के उपचुनाव के पहले चरण की अधिसूचना वीरवार को जारी हो गई। प्रदेश के बीस जिलों में 28 नवंबर को 45 जिला परिषदों के लिए चुनाव होना है।

By VikasEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 10:00 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 10:00 PM (IST)
Jammu Kashmir : जिला विकास परिषद, नगर निकायों, पंचायत उपचुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी
पंचायत उपचुनाव व जिला परिषद चुनाव में इलेक्ट्रानिंग वाेटिंग मशीनों का इस्तेमाल होगा नगर निकाय उपचुनाव पोस्टल बैलेट के होंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पहली बार जिला विकास परिषद के चुनाव के साथ रिक्त पड़े पंचायत हलकों व स्थानीय निकायोें के उपचुनाव के पहले चरण की अधिसूचना वीरवार को जारी हो गई। प्रदेश में कड़ी सुरक्षा के बीच पहले प्रदेश के बीस जिलों में 28 नवंबर को 45 जिला परिषदों के लिए चुनाव होना है।

loksabha election banner

गांवों में पोस्टल बैलेट, नगर निकायों में ईवीएम से होगा मतदान

पंचायत उपचुनाव व जिला परिषद चुनाव में इलेक्ट्रानिंग वाेटिंग मशीनों का इस्तेमाल होगा वहीं नगर निकाय उपचुनाव पोस्टल बैलेट के जरिए होंगे।प्रदेश में 28 नवंबर को जिला विकास परिषद, पंचायत उपचुनाव के पहले चरण के लिए प्रदेश चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने प्रदेश के सभी बीस जिलाें के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई। पहले चरण में कश्मीर के अनंतनाग, बारामूला, कुलगाम, पुलवामा, कुपवाड़ा, बड़गाम, शोपियां, गांदरबल जिलों में 2-2 व बांडीपोरा की 5 व श्रीनगर की 4 जिला विकास परिषदों के लिए मतदान होगा। वहीं पहले चरण में जम्मू संभाग के सभी दस जिलों में 2-2 जिला विकास परिषदों में मतदान होगा।चुनाव आयुक्त ने कश्मीर में नगर निकायों के 16 वार्डों में पहले चरण के चुनाव की अधिकसूचना जारी कर दी।

प्रदेश में 28 नवंबर को श्रीनगर नगरनिगम के 2, म्यूंसिपल कमेटी पहलगाम के 9 व म्यूंसिपल कमेटी एशमुकाम की 5 वार्डों के लिए उपचुनाव होंगे। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 12 नवंबर है। नामांकन पत्रों की जांच 13 नवंबर व नाम वापिस लेने की तिथि 16 नवंबर है।पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव को कामयाब बनाने की तैयारियों ने भी जोर पकड़ लिया। चुनाव के पर्यवेक्षकों के लिए वीरवार को जम्मू के निर्वाचन भवन में ट्रैनिंग का आयोजन किया गया। इस दौरान जम्मू कश्मीर के चुनाव आयुक्त केके शर्मा व मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार सिंह ने पर्यवेक्षकों को उनकी जिम्मेवारियों के बारे में बताया। उन्होंने जोर दिया कि पर्यवेक्षक चुनाव को पारदर्शी तरीके से करवाने में पूरा सहयाेग दें। पर्यवेक्षक चुनाव में आंख, नाक, कान की भूमिका निभाते हुए इस कामयाब बनाएं।

कश्मीर के पर्यवेक्षकों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस ट्रैनिंग कार्यक्रम में हिस्सा लिया

कश्मीर के पर्यवेक्षकों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस ट्रैनिंग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। चुनाव को कामयाब बनाने के लिए जिलों में रिट्रनिंग, सहायक रिट्रनिंग अधिकारियों की ट्रैनिंग भी वीरवार से शुरू हो गई। इसके साथ चुनावी तैयारियों को तेजी देने के लिए जिलों में नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं। इन नोडल अधिकारियों को चुनाव संबंधी अलग अलग जिम्मेवारियां दी गई हैं। जम्मू जिले में कानून एवं व्यवस्था, पोलिंग स्टाफ की व्यवस्था, उनकी ट्रैनिंग, ट्रांसपोर्ट, खर्च निगरानी, पोस्टल बैलेट की प्रिंटिंग, कोविड प्रबंधन, सूचना, मतदान सामग्री, मीडिया, बैलेट बाक्स के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।जम्मू कश्मीर में आठ चरणों में होने वाले जिला विकास परिषद चुनाव 28 नवंबर से शुरू होकर 19 दिसंबर तक होंगे। पंचायतों के चुनाव के नतीजे उसी दिन शाम को घोषित किए जाएंगे जबकि जिला विकास परिषद और स्थानीय निकाय चुनाव के परिणाम की घोषणा 22 दिसंबर को की जाएगी।

चुनाव का समय सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक का होगा। चुनाव की सारी प्रक्रिया 24 दिसंबर को संपन्न हो जाएगी। जम्मू कश्मीर के बीस जिलों में हर जिले में जिला विकास परिषद के चुनाव के लिए 14-14 सीटें निर्धारित की गई है। इस हिसाब से जम्मू कश्मीर के बीस जिलों में 280 जिला विकास परिषद के लिए चुनाव होंगे। चुनाव के परिणाम 22 दिसंबर को घोषित होंगे। जिला विकास परिषद का कार्यकाल पांच साल का होगा। इसके लिए परिसीमन पहले ही कर दिया गया है और सीटों भी आरक्षित कर दी गई है।वहीं पंचायत उपचुनाव में जम्मू कश्मीर में 1088 पंचायत हलकों के लिए मतदान होगा। वर्ष 2018 में पंचायत चुनाव में कई पंचायतों के लिए मतदान नही हो पाया था। अब 1088 सरपंचों और 12153 पंचाें के चुनाव होंगे। वहीं स्थानीय निकाय उपचुनाव में 234 रिक्त पड़े वार्ड के लिए उपचुनाव होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.