Move to Jagran APP

आयकर सर्वे में करोड़ों की हेराफेरी का खुलासा: जेके बैंक ने 190 करोड़ का लोन 130 करोड़ में सेटल कर दिया

सर्वे में सामने आया कि इस बिजनेस ग्रुप को जेके बैंक ने नियमों का उल्लंघन कर अवैध रूप से 60 करोड़ रुपयों का लाभ दिया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 11:12 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 11:12 AM (IST)
आयकर सर्वे में करोड़ों की हेराफेरी का खुलासा: जेके बैंक ने 190 करोड़ का लोन 130 करोड़ में सेटल कर दिया

जम्मू, जागरण संवाददाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भ्रष्टाचार पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश के बाद जम्मू-कश्मीर में एक्शन शुरू हो गया है। वीरवार को आयकर विभाग ने आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में अपना अभियान तेज करते हुए कश्मीर के एक जाने माने बिजनेस ग्रुप के घाटी में चार ठिकानों पर सर्वे किया। विभाग ने जम्मू में भी छह तथा लुधियाना और एनसीआर में दस ठिकानों पर सर्वे कर करोड़ों रुपयों की अघोषित संपत्ति की जानकारी जुटाई है।

loksabha election banner

आयकर विभाग ने कश्मीर के जिस ग्रुप का सर्वे किया, वह रियल एस्टेट और इंफारमेंशन टेक्नालोजी का व्यापार करता है। सर्वे में सामने आया कि इस बिजनेस ग्रुप को जेके बैंक ने नियमों का उल्लंघन कर अवैध रूप से 60 करोड़ रुपयों का लाभ दिया है। फर्म का कुल लोन 190 करोड़ रुपये का था, लेकिन बैंक ने इसे 130 करोड़ रुपयों में ही सेटल कर दिया। इसमें बैंक के कुछ अधिकारियों की मिलीभगत की बात सामने आ रही है। मुख्य प्रमोटर दुबई आधारित एक कंपनी का डायरेक्टर है। वह एक विदेशी बैंक खाते को चलाता है, लेकिन उसने कभी भी अपनी आइटीआर में उसका जिक्र नहीं किया। उसके खिलाफ काला धन रखने की धाराओं के तहत मामला दर्ज हो सकता है। सर्वे में यह भी सामने आया कि टैक्स चेारी करने वाले ने जम्मू में भी अपनी रियल एस्टेट के कुछ भाग को बेचा। उसका कोई हिसाब नहीं है। सात करोड़ रुपयों का कोई भी हिसाब नहीं है। उसने नोटबंदी के दौरान भी 1.44 करोड़ रुपये जमा करवाए।

इससे पहले वीरवार तड़के चंडीगढ़ के अलावा पंजाब के लुधियाना, अमृतसर, जालंधर से आयकर विभाग की टीमें जम्मू में पहुंच गई। टीमों को सीधे राजनेता और व्यापारियों के प्रतिष्ठानों में ले जाया गया। सर्वे के दौरान उन्होंने वहां से बरामद आय से अधिक कई अहम दस्तावेजों को जांच के लिए जब्त कर लिया। आयकर विभाग की टीम सीधे कांग्रेस नेता स्व. जनक राज गुप्ता के गांधी नगर, ग्रीन बेल्ट स्थित आवास में पहुंचे। मौजूदा समय में आवास में कांग्रेंस नेता का बेटा अपने परिवार के साथ रह रहा है। इसके साथ ही आयकर विभाग की टीम पूर्व मंत्री एवं नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता अब्दुल रहीम राथर के त्रिकुटा नगर स्थित आवास, सिदड़ा स्थित आलिशान बंगले, बङ्क्षठडी में स्थित सैम्युला बिल्डर्स के अलावा कनाल रोड पर बने पाल्म आइलैंड में आडी शोरूम में पहुंच गए। आयकर विभाग की टीम अखनूर रोड़ रिद्धि सीधी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय में भी सर्वे किया। इसी के साथ आयकर टीम लखदाता बाजार में नामी सुनार राकेश ज्वेलर्स के शोरूम और गांधी नगर में बने आवास में एक साथ मिलकर सर्वे किया। हालांकि वीरवार से शहर के सभी सुनार चार दिवसीय गर्मियों की छुट्टियों पर हैं।

राकेश ज्वेलर्स के मालिक राकेश गुप्ता छुट्टियों में अपने परिवार के साथ घुमने गए थे। दुकान बंद होने के बावजूद आयकर विभाग की टीम ने राकेश ज्वेलर्स की दुकान को खुलवाया और वहां सर्वे किया। आयकर विभाग की टीमों के साथ केन्द्रीय अद्र्धसैनिक बलों के जवान उनके साथ मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि टीम के सदस्यों ने जिला राजौरी के सुंदरबनी में एक बड़े शोरूम में भी सर्वे कर वहां से आय से जुड़े दस्तावेजों को जब्त किया। जब्त किए गए दस्तावेजों को आयकर अधिकारी खंगालेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि कहीं इन लोगों ने अपनी असली आय को छुपाया तो नहीं है। काबिलेगौर है कि आयकर विभाग ने इस कार्रवाई को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के राज्य के दो दिवसीय दौरे के दौरान दिया है। अमित शाह ने गत बुधवार को हीं कहा था कि भ्रष्टाचार में संलिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.