जम्मू, जागरण संवाददाता: शामा चक गांव में बनाए गए हाईटेक पॉलीग्रीन हाउस अन्य किसानों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस जगह नए जमाने से खेती नियंत्रित तापमान में की जा रही है और बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं।

कृषि विभाग के निदेशक केके शर्मा ने हाईटेक पॉलीग्रीन हाउस का निरीक्षण किया और यहां पर हो रही सब्जियों की खेती को देखा। उनके साथ मुख्य कृषि अधिकारी एएस रीन भी साथ थे। कृषि विभाग के सहयोग से किसान निर्मल सिंह द्वारा बनाया गया यह ग्रीन हाउस 2000 वर्गमीटर में फैला हुआ है जिसके क्षेत्र को और बढ़ाया जाएगा। यह इसलिए ताकि किसानों को नए जमाने की खेती की राह मिल सके।

कृषि विभाग के निदेशक केके शर्मा ने किसानों से कहा कि वे अब अपने आप में बदलाव लाएं और वैज्ञानिक तरीके की खेती आरंभ कर मुनाफा कमाएं। इसी तरह के ग्रीन हाउस बनाकर किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मौके पर डीडीसी सदस्य बलवीर लाल, उन्नत किसान अशोक महाजन, पवन सिंह, राजेंद्र सिंह, एईओ मिश्रीवाला निर्मल सिंह उपस्थित थे। कृषि निदेशक ने किसानों से कहा कि वे जैविक खेती को अपनाएं । वहीं दूसरी ओर फार्मर्स इंट्रस्ट ग्रुट व फार्सर्स प्रोडयूसर आर्गेनाइजेशन खड़ी करें। इससे किसानों के लिए मार्केटिंग की राह तो निकलेगी ही वहीं खेती में भी विभिन्न योजनाएं उन तक पहुंच सकेंगी।

कृषि निदेशक ने कृषि अधिकारियों से कहा कि केंद्रीय योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने के लिए पंचायतों का सहयोग लिया जाए। मौके पर किसान एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य तेजेंद्र सिंह भी उपस्थित थे जिन्होंने किसानों को आधुनिक खेती के टिप्स दिए। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021