मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, जम्मू : अंबफला मांडा से जानीपुर हाईकोर्ट रोड, रूपनगर व बनतालाब से होते हुए अखनूर तक रिग रोड बनाए जाने व मेट्रो चलाए जाने की मांग को लेकर वीरवार को जम्मू वेस्ट असेंबली मूवमेंट के सदस्यों ने न्यू प्लॉट में प्रदर्शन किया। मूवमेंट का कहना था कि अगर प्रशासन वास्तव में जम्मू शहर को ट्रैफिक समस्या से निजात दिलाना चाहता है तो रिग रोड व मेट्रो के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

जम्मू वेस्ट असेंबली मूवमेंट के प्रधान सुनील डिम्पल ने प्रदर्शन की अगुआई करते हुए कहा कि शहर में ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए रिग रोड का निर्माण व मेट्रो शुरू करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। अंबफला-जानीपुर मार्ग पर बढ़ती ट्रैफिक के बीच सड़क विस्तारीकरण के मुद्दे पर डिम्पल ने कहा कि सरकार का मौजूदा सड़क को बीस फुट चौड़ा करने का प्रस्ताव क्षेत्र के दुकानदारों को मंजूर नहीं क्योंकि इससे हजारों लोगों की रोजी-रोटी छिन जाएगी। क्षेत्रीय दुकानदार किसी भी कीमत पर अपनी दुकानें टूटने नहीं देंगे। ऐसे में बेहतर है कि सरकार इस क्षेत्र में बढ़ती ट्रैफिक से निपटने के लिए रिग रोड का निर्माण करें और मेट्रो ट्रेन चलाए। उन्होंने कहा कि राज्य विधानसभा में इस रिग रोड निर्माण का प्रस्ताव पारित हो चुका है लेकिन भाजपा ने सत्ता में आने के बाद इस ओर ध्यान नहीं दिया। अब पीडब्ल्यूडी ने अंबफला से जानीपुर, रूपनगर व बनतालाब तक सड़क को दोनों तरफ से बीस-बीस फुट चौड़ा करने का प्रस्ताव वित्तीय मंजूरी के लिए वित्त सचिव के पास भेजा है। यह प्रस्ताव क्षेत्रीय लोगों को मंजूर नहीं। इससे 50 सालों से बसे दुकानदार व लोग दरबदर हो जाएंगे। कईयों के मकान टूट जाएंगे तो हजारों की रोजी-रोटी छिन जाएगी। सरकार का यह प्रस्ताव किसी भी सूरत में पूरा नहीं होने दिया जाएगा।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील करते हुए डिम्पल ने कहा कि राज्यपाल स्वयं इस मामले में हस्तक्षेप करें और क्षेत्रीय लोगों को राहत प्रदान करते हुए रिग रोड व मेट्रो चलाने के प्रस्ताव पर काम शुरू कराए। डिम्पल ने इसके अलावा ज्यूल से रिहाड़ी तक फ्लाई ओवर निर्माण की मांग भी उठाई।

प्रदर्शन के दौरान शाम सरूप, जगदीश राज गुप्ता, मंजीत आनंद, सीता राम, सुभाष डोगरा, पवन कुमार, सुभाष गुप्ता, गुलशन गुप्ता, राजेश गुप्ता, रमेश चन्द्र, शाम सरूप गुप्ता, चमन पवार, दलीप कुमार, राजीव कुमार व अन्य मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप