Move to Jagran APP

Coronavirus in Jammu Kashmir Update: जम्मू-कश्मीर में 30 नए पाॅजिटिव मामले आए, संख्या 823 पहुंची

Coronavirus in JK Update पहली बार प्रदेश में एक दिन में तीन हजार लोगों के सैंपल की जांच हुई-कश्मीर में 14 और मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से मिली छुट्टी

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 08:54 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 06:43 PM (IST)
Coronavirus in Jammu Kashmir Update: जम्मू-कश्मीर में 30 नए पाॅजिटिव मामले आए, संख्या 823 पहुंची
Coronavirus in Jammu Kashmir Update: जम्मू-कश्मीर में 30 नए पाॅजिटिव मामले आए, संख्या 823 पहुंची

जम्मू । जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले सरकार की चिंताआें को बढ़ा रहे हैं। लाॅकडाउन की सख्तियों को बढ़ाने के बावजूद संक्रमितों की संख्या कम नहीं हो रही है। आज कश्मीर संभाग में 30 नए पाॅजिटिव मामले सामने आए हैं। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर में कुल संक्रमितों की संख्या 823 पहुंच गइ है। इसी के साथ आज राहत देने वाली खबर यह है कि पिछले दो दिनो के दौरान जम्मू में कोरोना संक्रमण का कोइ नया मामला नहीं आया है।

loksabha election banner

कल शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना संक्रमण से नौवीं मौत हुइ थी। 32 वर्षीय यह मरीज श्रीनगर के आलमगिरी बाजार का रहने वाला है। प्रदेश में यह अब तक सबसे कम उम्र के व्यक्ति की मौत है। वहीं, कश्मीर में 15 और लोगों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई। इन्हें मिलाकर अब तक जम्मू-कश्मीर में 793 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वीरवार को एक दिन में प्रदेश में सबसे ज्यादा तीन हजार लोगों के सैंपल की जांच भी हुई।

सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल का कहना है कि सरकार का प्रयास है कि अधिकांश लोगों के टेस्ट कर संक्रमण की जांच की जाए। इस बीच, अच्छी खबर यह आई कि 13 और लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी हो गई। अब तक प्रदेश में 336 लोग ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, श्रीनगर के आलगमगिरी का रहना वाला 32 वर्षीय व्यक्ति शिरिन बाग स्थित सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में कैंसर की बीमारी से जूझ रहे अपने पिता की देखभाल कर रहा था। पांच मई को उसे एसएमएचएस अस्पताल में निमोनिया की शिकायत पर भर्ती करवाकर अलग रखा गया था। इस बीच, बुधवार देर रात उसकी मौत हो गई। उसके सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए थे, जिसमें वह कोरोना पॉजिटिव आया। एसएमएचएस अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. नजीर चौधरी ने भी मरीज के कोविड-19 से हुई मौत की पुष्टि की है। मृतक के शव को कोविड के नियमों के तहत अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया गया।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार, मृतक की जम्मू-कश्मीर के बाहर से कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी। वह सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती अपने पिता की देखभाल कर रहा था। इसी अस्पताल में भर्ती अनतंनाग की 55 वर्षीय महिला तथा एक 19 वर्षीय युवती के भी कुछ दिन पहले संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि हो सकता है उन दोनों से ही इस व्यक्ति को संक्रमण हुआ है।

फिलहाल, मृतक के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है। इसे मिलाकर नौ मौतें कोरोना से हो चुकी हैं। इनमें आठ कश्मीर संभाग और एक जम्मू संभाग के ऊधमपुर जिले की है। सबसे अधिक तीन-तीन मौतें श्रीनगर और बारामुला जिलों में हुई हैं।वहीं वीरवार को 15 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें चार शोपियां, दो बांडीपोरा, दो श्रीनगर, एक अनतंनाग, एक बारामुला, एक बड़गाम, एक गांदरबल और तीन पुलवामा के हैं। यह सभी शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेस और सीडी अस्पताल श्रीनगर में भर्ती करवाए गए हैं। ये पहले से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने के कारण ही संक्रमित हुए हैं।वहीं विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 14 मरीजों को छुट्टी हो गई। सबसे अधिक नौ मरीजों को शोपियां, एक को बांडीपोरा, दो को कुलगाम और एक को पुलवामा से छुट्टी हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.