Move to Jagran APP

Coronavirus: कश्मीर के बाद अब बाहर से पहुंच रहे लोगों के कारण जम्मू में भी कोरोना वायरस पसार रहा पांव

दिल्ली से लौटी महिला और उसके दो बच्‍चे मिले संक्रमित अहमदाबाद से आए दो श्रमिक में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि कश्मीर में भी 12 और पॉजिटिव संपर्क में आए अन्य लोगों की तलाश

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 09:55 AM (IST)
Coronavirus: कश्मीर के बाद अब बाहर से पहुंच रहे लोगों के कारण जम्मू में भी कोरोना वायरस पसार रहा पांव
Coronavirus: कश्मीर के बाद अब बाहर से पहुंच रहे लोगों के कारण जम्मू में भी कोरोना वायरस पसार रहा पांव

जम्मू, राज्य ब्यूरो। कश्मीर के बाद अब बाहर से पहुंच रहे लोगों के कारण जम्मू में भी कोरोना वायरस पांव पसार रहा है। सोमवार को प्रदेश में 17 और मरीज संक्रमित पाए गए। इनमें 12 कश्मीर और पांच जम्मू संभाग के हैं। जम्मू जिले के बठिंडी और नगरोटा में दो श्रमिक पॉजिटिव मिले हैं, जो छह मई को गुजरात के अहमदाबाद से लौटे हैं और क्‍वारंटाइन में थे।

loksabha election banner

वहीं, कठुआ की बिलावर तहसील में दिल्‍ली से लौटी महिला व उसके दो बच्चे भी पॉजिटिव मिले हैं। ये एक मई को दिल्ली के सदरबाजार से होकर आए हैं। इनके संपर्क में आए अन्य लोगों का पता किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक 879 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। एक मई के बाद दूसरे राज्‍यों से आने वाले लोगों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है। उसके साथ ही जम्‍मू संभाग में संक्रमण के मामले भी लगातार बढ़ना आरंभ हो गए हैं।

एक समय जम्‍मू जिला संक्रमण से पूरी तरह मुक्‍त हो चुका था और संभाग के अन्‍य जिलों में भी संक्रमण समाप्‍त होने के कगार पर था। अब एक्टिव मामलों की संख्‍या बढ़कर 21 हो चुकी है। जबकि मार्च और अप्रैल में आए अधिकतर मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन निदेशक भूपेंद्र कुमार के अनुसार कठुआ जिले के बिलावर के फिंतर गांव के तीनों मरीज एक ही परिवार के हैं। 27 वर्षीय महिला तथा उसका तीन साल का बेटा और छह साल की बेटी संक्रमित मिले हैं। वे दिल्ली के सदरबाजार क्षेत्र से होकर आए हैं।

प्रदेश के प्रवेशद्वार लखनपुर में इनकी जांच करने के बाद उन्हें बिलावर में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया गया था। इसके बाद छह मई को उनके सैंपल लिए गए। रविवार रात को उनके सैंपल पॉजिटिव आए। तीनों को बिलावर से जम्मू के गांधीनगर अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। गांधीनगर अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. एलडी भगत ने भी इसकी पुष्टि की है।

उनका कहना है कि तीनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। वहीं महिला के पति का टेस्ट निगेटिव आया है। वहीं जम्मू जिले बठिंडी और नगरोटा के दो संक्रमित गुजरात के अहमदाबाद से लौटे हैं। दोनों श्रमिक बताए जा रहे हैं। उन्हें लखनपुर से पहले ठंडी खुई और फिर कोट भलवाल जम्मू के क्वारंटाइन केंद्र में भेजा गया था। सोमवार दोपहर को दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

सोमवार को कश्मीर के 12 मामलों में 11 मरीज कुलगाम और एक बारामुला का है। ये सभी पहले से संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आने के कारण ही संक्रमित हुए हैं। वहीं जम्मू संभाग के पांच मामलों में दो जम्मू जिले और तीन कठुआ जिले के हैं।

एक दिन में सबसे ज्यादा 44 मरीजों को छुट्टी :

सोमवार को 44 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी हो गई। एक दिन में अभी तक स्वस्थ होने वाले मरीजों की यह सबसे बड़ी संख्या है। ठीक होने वाले 32 मरीज बांडीपोरा के हैं। नौ मरीज अनंतनाग और कुपवाड़ा, बडग़ाम और कुलगाम का भी एक-एक मरीज ठीक हुआ है। अभी तक जम्मू कश्मीर में 427 को ठीक हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.