लेह, जेएनएन। लद्दाख में बुधवार को कोरोनोवायरस संक्रमण के दो आैर नए मामले सामने आए है। इसी के साथ केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में COVID-19 पॉजिटिव मरीजों की संख्या आठ पहुंच गई है। इस बात की पुष्टि करते हुए लद्दाख के कमिश्नर सेक्रेटरी रिगजिन सैंफल ने बताया कि अब तक 34 सैंफल की रिपोर्टों आ चुकी हैं आैर इनमें दो लोग वायरस से संक्रमित पाए गए है। ये दोनों मरीज भी उसी परिवार से संबंधित हैं, जिनका एक सदस्य हाल ही में र्इरान से वापस लौटा था। लद्दाख में कोरोना की रोकथाम के लिए प्रशासन ने पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है जबकि भीड़-भाड़ को रोकने के लिए लेह व कारगिल जिलों में धारा 144 भी लागू कर दी है।

सैंफल ने बताया कि दोनों मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। यही नहीं भीड़ भाड़ कम करने के लिए लेह आैर कारगिल प्रबंधन ने धारा 144 लागू कर दी है। लोगों को कोरोनावायरस से बचने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।वहीं गत मंगलवार को लद्दाख में जो दो नए मामले सामने आए थे, उनमें लद्दाख स्काउट्स में तैनात सेना का एक जवान भी शामिल था। जवान के  संक्रमित पाए जाने पर उसके यूनिट के दस सैनिकों जो उसके साथ बैरक में रहते थे, को भी एहतियात के तौर पर अलग रखा गया है। उनके सैंपल भी लिए गए हैं। इसके अलावा उसी लद्दाख रेजिमेंटल सेंटर के 800 जवानों को भी फिलहाल निगरानी में रखा गया है। उन्हें यूनिट से बाहर जाने की अनुमति नहीं है।

सेना में कोरोना संक्रमण का यह पहला मामला है। 34 वर्षीय यह जवान लेह के चुहोट गांव का रहने वाला है। यह जवान अपने पिता के संपर्क में आया था,  जो पहले ही संक्रमण का शिकार हो चुके थे। दरअसल उसके पिता 20 फरवरी को एयर इंडिया की फ्लाइट से ईरान से तीर्थयात्रा पर लौटे थे और 29 फरवरी से लद्दाख हार्ट फाउंडेशन में संगरोध कर रहे थे। अभी तक इसी परिवार के चार सदस्य पॉजटीव आ चुके हैं। उसका बेटा जो लद्दाख स्काउट्स में तैनात था उस दौरान छुट्टी पर था। परंतु उसने 2 मार्च को डयूटी ज्वाइन कल ली थी।

स्वास्थ्य विभाग केे अनुसार जवान के पिता की 6 मार्च को टेस्ट रिपोर्ट में कोरोनावायरस से संक्रमित पाइ गइ। उन्हें एसएनएम अस्पताल में दूसरों से अलग कर दिया गया। इस बीच जवान को भी 7 मार्च को क्वारंटाइन किया गया और 16 मार्च को वह भी वायरस से संक्रमित पाया गया। उसे भी आइसोलेट कर दिया गया। इससे पहले उसकी मां भी पाॅजटीव पाइ गइ थी। 

कमिश्नर सेक्रेटरी लद्दाख रिगजिन सैंफल ने बताया कि लद्दाख से कुल 74 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं जिनमें से अभी तक 34 की रिपोर्ट आ गई है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप