Move to Jagran APP

J&K Congress: देश में पंचायत राज प्रणाली कायम करने में कांग्रेस की अहम भूमिका : मीर

राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस की 28 वी वर्षगांठ पर जम्मू में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में मीर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में मजबूत पंचायत राज प्रणाली कायम और भारतीय संविधान के 73वें वा 74वें संशोधन को लागू करने में कांग्रेस ने बहुत संघर्ष किया है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 04:48 PM (IST)
J&K Congress: देश में पंचायत राज प्रणाली कायम करने में कांग्रेस की अहम भूमिका : मीर
जीए मीर ने कहा कि पंचायत राज प्रणाली कायम करने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को जाता है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । प्रदेश कांग्रेस कमेटी जम्मू कश्मीर के प्रधान जीए मीर ने कहा है कि देश में पंचायत राज प्रणाली कायम करने और महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण का लाभ देने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस पार्टी को जाता है। राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस की 28 वी वर्षगांठ पर जम्मू में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में मीर ने कहा कि जम्मू कश्मीर में मजबूत पंचायत राज प्रणाली कायम और भारतीय संविधान के 73वें वा 74वें संशोधन को लागू करने में कांग्रेस ने बहुत संघर्ष किया है।

loksabha election banner

महात्मा गांधी के सपने को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने पूरा किया। भारतीय संविधान के 73वें वा 74वें संशोधन को लागू करके लोकतंत्र को मजबूत किया। इसे पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के समय में 1993 में लागू किया गया। कांग्रेस ने ही महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण समेत एससी और एसटी वर्ग के लोगों को न्याय दिलाया। कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर में पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस के साथ काम करते हुए भारतीय संविधान के 73वें वा 74वें संशोधन के प्रावधान लागू करवाए। कांग्रेस ने ही जिला विकास परिषद के चेयरमैनों को केबिनेट मंत्री का दर्जा दिए जाने की सिफारिश की थी। भाजपा पर बरसते हुए मीर ने कहा कि पीडीपी के साथ मिल कर भाजपा ने ही 2016 में सरपंचों के अप्रत्यक्ष चुनाव करवाने की तैयारी की थी तब कांग्रेस ने ही राजभवन के बाहर धरना देकर इस फैसले का विरोध जताया था।

मीर ने आरोप लगाया कि भाजपा लाेगों को गुमराह करा रही है। लोग किसी के बहकावे में आने वाले नहीं है। काेरोना की चुनौती से निपटने में मोदी सरकार नाकाम रही है। देश में आक्सीजन की कमी से लोगों की कीमती जाने जा रही है। पूर्व मंत्री रमण भल्ला ने कहा कि भाजपा ने पंचायतों को मजबूत नहीं बल्कि कमजोर करने के प्रयास किए थे। पीडीपी के साथ मिल कर सरपंचों के चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से करवाने की कोशिशें की गई थी। तब कांग्रेस ने आंदोलन करके जनविरोधी फैसले को वापिस करवाया था। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रविंद्र शर्मा ने कहा कि पंचायतों में थ्री सिस्टम लागू करवाने में कांग्रेस का ही अहम योगदान रहा है। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री मुलाराम, कांता भान, बलवान सिंह, रजनीश शर्मा, योगेश साहनी, अशोक शर्मा, शिवदेव सिंह, उदय चिब व अन्य कार्यकर्ता शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.