Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : जम्मू-कश्मीर की स्थिति के लिए कांग्रेस, पीडीपी आैर नेशनल कांफ्रेंस जिम्मेदार - मोदी

किसी भी देशवासी को वह बातें कैसे मंजूर हो सकती है जिन पर तालियां पाकिस्तान में बजती हैं।पाकिस्तान में दुआएं मांग रहे हैं कि चौकीदार से जैसे तैसे छुटकारा मिले और यह महां मिलावटी द

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 06:25 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 06:54 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019 : जम्मू-कश्मीर की स्थिति के लिए कांग्रेस, पीडीपी आैर नेशनल कांफ्रेंस जिम्मेदार - मोदी

जम्मू, राज्य ब्यूरो। किसी भी देशवासी को वह बातें कैसे मंजूर हो सकती है, जिन पर तालियां पाकिस्तान में बजती हैं।पाकिस्तान में दुआएं मांग रहे हैं, कि चौकीदार से जैसे तैसे छुटकारा मिले और यह महां मिलावटी दिल्ली में आकर बैठ जाएं। क्या यह देशवासियों को मंजूर है।

loksabha election banner

कांग्रेस का हाथ क्या ऐसे ही लाेगों के काम के लिए है, जो भारत के खिलाफ काम करे, क्या आपको मंजूर है। इनको भारत माता की जयकार पर एतराज है, लेकिन आंकियों की जयकार पर काेर्इ एतराज नहीं है। आज नेशनल कांफ्रेसं, कांग्रेस और पीडीपी की साझेदारी ने एक चक्कर को पूरा कर दिया है। जम्मू कश्मीर की मौजूदा स्थिति के लिए यही तीनों जिम्मेदार हैं। हैं कि नहीं है है कि नहीं है। इन तीनों दलों के लिए सत्ता जरुरी है, परिवार की सत्ता जरुरी है, वंश और वंशवाद जरुरी है। देश की सुरक्षा और देश का मान सम्मान इनकी प्राथमिकता नहीं है, यह इनके लिए मायने नहीं रखता।

कांग्रसे के विचारकों का, कांग्रेस के नीति निर्धारिकों का यह रवैया है जिसने आतंकवाद के पनाहगारों का हौंसला बढ़ाया है। जिसके कारण देश को, जम्म कश्मीर को दशकों से भुगतना पड़ा है। जसके कारण लोगों को अपनों काे खोना पड़ा है। यह वह लोग हैं जिन्होंने कभी भारत के समर्थ पर भी भरोसा नहीं किया है। इन लोगों ने कभी कोई बड़ा फैसला लेने की हिम्मत नही की। यह मरे पड़े लोग हैं। 

मै जम्मू कश्मीतर के लोगों को यकीन दिलाने आया हूं, कि यह तीनों कितनी भी ताकत लगा लें,लेकिन यह चौकीदार इनके रासते में मजबूती से खड़ा है।आपने मुझे नजदीक से देखा है। आपको वह दिन भी याद होगा जब अढ़ाइ्र दशक पहले लालचौक मे झंडा फहराते हुए मैने जो कहा था, मैं आज भी उसे लेकर चल रहा हूं। सत्ता के मोह में मैने आज तक अपना रुख नहीं बदला है और आगे भी नहीं बदलूंगा। आतंक के साथी चाहे सीमा के पार हों या देश के भीतर, एक बात कान खोलकर सुन लें भारत के हितों भारत की सुरक्षा के विरुद उठाया गया एक भी कदम भारी पड़ेगा।

आज सुरक्षा एजेंसियां अपना काम कर रही हैं। आतंकियो से जुड़े लोगों, उनकी फंडिंग को खंगाल रही हैं। आतंक को बढ़ावा देने वाले संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है आज नेकां,कांग्रेस और पीडीपी के नेताओं को नींद नहीं आती है। तकलीफ हाे रही है। यह आए दिन चौकीदार को गाली देने में जुटे हैं। अाप मुझे बताईए, आपका यह चौकीदार जो कर रहा है वह सही है या नही, सही है कि नहीं है।

जम्मू कश्मीर के हित में जो फैसले लिएजा रहे हैं, वह आपको सही लगते हैं या नहीं। मैं सही दिशा में जा रहा हूं,जम्मू कश्मीर के लोगों को चौकीदार पर विश्वास है, है कि नहीं है, अगर आपकाप चौकीदार पर इतना विश्वास है तो यह लिखकर रखिए कि यह महामिलावटी लोगों की महागिरावट तय है। साथियों एलओसी और सीमा के साथ सटे अनेक गांवों को पाकिस्तान की नापाक हरकत के चलते तकलीफ हो रही है, पाकिस्तान में बौखलाहट है और वह इस बौखलाहट में वह बस्तियों को निशाना बा रहा है। लेकिन आप विश्वास रखिए कि यह लंबे समय तक नहीं चलेगा।

जिस तरह से हमारी सेना जवाब दे रही है,उसके आधार पर वह ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाएंगे। एक तरफ हमारी सेना सही जवाब दे रही हे तो दूसरी तरफ सरकार आपकी सुरक्षा और सुविधा का भी इंतजाम कररही हे। इसके लिए सीमा पर करीब 20 हजार बंकर बनाए गए हैं। साथियों जीवन अमूलय होता है। उसे पैसो पर नहीं तोला जा सकता। दुर्भागय से अगर गोलीाबारी से किसी की जान चली जाती है तो उसका मुआवजा भी पांच गुना बढ़ा दिया गया है। मुझे जम्मू कश्मीर के युवा चौकीदारों का समर्थन मिल रहा है। माता बहनों का आशिर्वदा मिल रहा है। यहां के नौजवान सेना में भर्ती होने क लिए भारी संख्या में आगे आरहे हैं हमारी सरकार ने यहां युवा साथियों की इच्छा का सम्मान करते हुए अवसरों में वृद्धि की है। सेना, अर्धसैनिकबलों में भर्ती बढ़ायी है। यह चौकीदार राष्ट्रीय सुरक्षा और जम्मू कश्मीर के संतुलित विकास क लिए प्रतिबद्ध है।

जम्मू कश्मीर की विकास योजनाओं का उल्लेख किया।

साथियों इन सभी कार्याें के बीच आप याद रखिएगा कि कांग्रेस नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी सबने जम्मू के साथ छल किया है। भेदभाव किया है। विकास के तमाम प्रोजेक्टस काे लटकाने फटकाने का काम किया है। जम्मू में विक्रम चौक से गांधीनगर तक के फलाईओवर की मांग कितने साल तक लटकी थी हमने उसे पूरा किया है। साथियों आपका यह चौकीदार विकास की पंचधरा को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। यही सोचकर हमने कई बड़े कदम उठाए हैं जिनका लाभ जम्मू कश्मीर को भी मिला है। पीएम किसान निधि के तहत जम्मू कश्मीर के 14 लाख किसानों को सीधी मदद मिलना तय हुआ है। इसमें से साढे चार लाख को पहली किश्त मिल चुकी हैग। बाकियों के खाते मं भी जल्द मदद पहुंच जाएगाी।

नौ लाख से गरीब हनों को मुफती गैस कनेशन दिया गया है, 25 हजार गरीबों के पक्के घर बनाए गए हैं 

साथियों गरीब परिवारों के लिए हमने ऐसे अनेक काम किए हैं,मध्यम वर्ग के लिए भी बहुत बड़ा कदम इस बजट में उइाया गया है। पांच लाख कर योग्य आय पर टैक्स पूरी तरह माफ कर दिया है। भाईयो और बहनों देश के साधनों व संसधानों मे हमारे युवा साथियों को अवसरों में समानतामिले, सरकारी सेवा में सबको भागेदारी मिले,इसके लिए हमने बड़े कदम उठाए हैं। भाजपा और कांग्रेस की नीतियों को साफ साफ उजागरकरते हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बसे लोग लंबे समय से आरक्षण की मांग कर रहे थे,कई सरकारे आयी और चली गइ्र, लेकिन किसी नेे ध्यारन नहीं दिया। पिछले महीने ही हमारी सरकार ने बडा फैसला लिया और ओर राज्य सरकार की सेवा में अंतरराष्टीय सीमा पर बसे लोगों के लिए तीन प्रतिशत आरक्षण का प्रावधन कर दिया। इसी तरह पहाड़ी लोगों के लिए भी तीन प्रतिशत अारक्षण दिया है। दूसरा फैसला भी आरक्षण से जुडा है और यह मांग भ्ी दशको ंसे हो रही थी7 लेकिन कांग्रेस की वोट बैंक की नीति आड़े आतती थी। वह फैसला भी हमने कियाद्ध सामान्य वर्ग के गरीब वर्ग के आरक्षण की मांग हो रही थी। हमने इच्छाशक्ति दिखाई और गरीबों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू हो चुका है।यही हमारा सबसका साथ सवका विकास हमारा मंत्र है और इस पर हम आगे बढ़ रहे हें।

पश्चिमी पाकिस्तान और गुलाम कश्मीर के शरणार्थियों के लिए किए गए कार्याें का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा यह सब मोदी के कारण नहीं हो रहा है। यह सब आपको एक वोट के कारण हो रहा है,यह आपके वोट की ताकत है, 2014 में आपने आपका एक वोट देकर मेरा होंसला बढ़ाया था। आपेन जो पिछला वोट दिया था,उसका नतीजा आप देख रहे हैं,आपका वोट आपके काम आया कि नहीं आया, इस बार आपका वोट जम्मू कश्मीर के विकास को नयी ऊंचाईयों पर ले जाएगा। समृद सुरक्षित राज्य बनाएगा। आपके चौकीदार के प्रयासों की रोशनी में 11 अप्रैल को पोलिंग बूथ में भारी संख्यामेंजाना है,आप जाएंगे, औरों को भी कहेंगे, एक एक मतदाता को समझाएंगे, आपका एक वोट नए भारत की नीतियों और नेतृत्व को मजबूत करेगा। आपका वोट एक मजबूत सरकार और एक मजबूत भारत की राह तय करेगा।आपका बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूं मेरे साथ बोलिए भारत माता की जय। एक और नारा बोलिए मैं कहूंगा मैं भी आप भी कहेंगे मैं भी, सब चौकीदारों को नमस्कार। धन्यवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.