Move to Jagran APP

JMC : मेयर चुनाव को लेकर कांग्रेस कसने लगी कमर, चीफ व्हिप द्वारका चौधरी हो सकते हैं मेयर पद के प्रत्याशी

शहर के वार्ड नंबर 46 संजय नगर से कांग्रेस की सीट से दूसरी बार कारपोरेटर जीत कर अाए द्वारका चौधरी ने मेयर पद के लिए नामांकन दाखिल करने की हामी भर दी है। अलबत्ता निर्दलियों के साथ मिलकर ही यह चुनाव लड़ा जाएगा।

By anchal singhEdited By: Rahul SharmaPublished: Tue, 27 Sep 2022 11:37 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 11:37 AM (IST)
JMC : मेयर चुनाव को लेकर कांग्रेस कसने लगी कमर, चीफ व्हिप द्वारका चौधरी हो सकते हैं मेयर पद के प्रत्याशी
भाजपा के पास मौजूदा समय में 44 कारपोरेटर हैं। जीतने के लिए 37 वोट ही चाहिए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : नगर निगम में चुनावी मैदान सजना शुरू हो गया है। भाजपा के साथ अब कांग्रेस और निर्दलियों ने भी बैठकों का सिलसिला शुरू कर दिया है। वे किसी भी सूरत में बिना लड़े भाजपा को जीतने नहीं देना चाहते। कांग्रेस की तरफ से निगम में चीफ व्हिप द्वारका चौधरी को मेयर पद का प्रत्याशी बनाने की अटकलें लगाई जा रही हैं जबकि डिप्टी मेयर पद के लिए निर्दलियों में से किसी एक को मौका देने की तैयारी चल रही है।

loksabha election banner

शहर के वार्ड नंबर 46, संजय नगर से कांग्रेस की सीट से दूसरी बार कारपोरेटर जीत कर आए द्वारका चौधरी ने मेयर पद के लिए नामांकन दाखिल करने की हामी भर दी है। अलबत्ता निर्दलियों के साथ मिलकर ही यह चुनाव लड़ा जाएगा। कांग्रेस में रहे वार्ड नंबर 28 से कारपोरेटर गौरव चोपड़ा के गुलाम नबी आजाद की पार्टी डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी में शामिल हो जाने के चलते, उन्हें कांग्रेस ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है और किसी को भी उनका समर्थन नहीं करने के लिए कहा गया है। हालांकि गौरव चोपड़ा व्यक्तिगत पैठ रखते हैं। इतना ही नहीं कांग्रेस उनसे निगम में कांग्रेस के व्हिप का पद भी छीनने जा रही है। ऐसा भी माना जा रहा है कि अगर कांग्रेस के खिलाफ ज्यादा गतिविधियों में संलिप्त पाए गए तो उनके खिलाफ कांग्रेस नियमों के तहत कार्रवाई भी करेगी।

स्थिति यह है कि नगर निगम में कांग्रेस 14 सीटों से जीती थी जिनमें से गौरव चोपड़ा के निकल जाने के बाद कांग्रेस के पास 13 ही कारपोरेटर रह गए हैं। वहीं निगम चुनावों में 18 निर्दलीय जीत कर आए थे। उनमें से तीन भाजपा में शामिल हो गए और एक कारपोरेटर विजय चौधरी का निधन हो गया। अब 14 निर्दलीय ही शेष रह गए हैं। कांग्रेस व निर्दलियों को मिलाकर आंकड़ा 27 का बनता है जबकि भाजपा के पास मौजूदा समय में 44 कारपोरेटर हैं। जीतने के लिए 37 वोट ही चाहिए। लिहाजा भाजपा के पास बहुमत है।

कारपोरेटर द्वारका चौधरी का कहना है कि वह मेयर पद के लिए चुनाव लड़ने को तैयार हैं। पार्टी जो भी फैसला लेगी, उन्हें मंजूर होगा। मैदान को खाली नहीं छोड़ा जा सकता है।

शनिवार से जारी है हलचल : शनिवार, 24 सितंबर को मेयर व डिप्टी मेयर के इस्तीफे की घोषणा होने के साथ ही जम्मू नगर निगम में चुनावी हलचल तेज हो गई है। विगत दिवस मेयर व डिप्टी मेयर ने तीसरे दिन अपना इस्तीफा भी सौंप दिया है। भाजपा की तरफ से गृहमंत्री अमित शाह के दौरे के चलते फिलहाल प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं की गई है। सूत्रों की मानें तो कारपोरेटर बलदेव सिंह बलोरिया मेयर और कारपोरेटर प्रमोद कपाही डिप्टी मेयर पद के प्रबल दावेदार हैं। हालांकि अंतिम फैसला पार्टी का ही माना जाएगा। कारपोरेटर राजेंद्र शर्मा, कारपोरेटर संजय बडू, कारपोरेटर नीरज पुरी के नाम भी चर्चाएं चल रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.