Move to Jagran APP

AIFC ने मदद के लिए बढ़ाए हाथ, कोच-खिलाड़ियों को तीन महीनों का परिवार के लिए राशन मिलेगा

साजिद ने अगले महीने से देशभर के सभी प्रभावितों को पूरे परिवार के लिए तीन-तीन महीनों का राशन मुंबई से उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 11:01 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 11:01 AM (IST)
AIFC ने मदद के लिए बढ़ाए हाथ, कोच-खिलाड़ियों को तीन महीनों का परिवार के लिए राशन मिलेगा

जम्मू, विकास अबरोल:  देशभर में जारी कोरोना महामारी से कोई भी वर्ग अछूता नहीं रहा है। ऐसे में एसोसिएशन ऑफ इंडियन फुटबॉल कोचिज (एआइएफसी) ने देश के ऐसे तमाम जरूरतमंद कोच, खिलाड़ियों और ग्राउंड स्टाॅफ की मदद के लिए हाथ बढ़ाने का फैसला लिया है। पहले चरण में देशभर से नामाकंत कोच, खिलाड़ियों व ग्राउंड स्टाॅफ को पूरे परिवार का तीन महीनों का राशन उपलब्ध करवाया जाएगा।

loksabha election banner

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पूर्व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर एवं उत्तर भारत के प्रभारी एवं एआइएफसी के संरक्षक साजिद युसूफ डार को इसकी कमान सौंपी गई है। साजिद ने बताया कि अभी तक प्रदेश के 12 के करीब कोच और खिलाड़ियों को चिन्हित किया गया है जिनकी कोरोना काल में आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो गई है। प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में आर्थिक रूप से कमजोर हजारों की तादाद में कोच, खिलाड़ी और ग्राउंडस्टॉफ हैं लेकिन पहचान सार्वजनिक होने के डर से अभी भी काफी कम संख्या में ही कोच ने उनसे संपर्क किया है। उन्होंने बताया कि स्वाभिमान की वजह से कोई अपनी पहचान सार्वजनिक नहीं करना चाहता है। यही वजह है कि एआइएफसी ने भी सभी की पहचान गुप्त रखने का फैसला किया है। अगर केंद्रशासित प्रदेश में फुटबॉल खेल से जुड़ा कोई खिलाड़ी, कोच और ग्राउंड स्टॉफ आर्थिक तंगी से परेशान है तो वे उनसे संपर्क कर सकते हैं। उनकी ओर तुरंत मदद के लिए हाथ बढ़ाए जाएंगे।

एआइएफसी ने कोरोना काल में अब तक देश में 4000 कोच, खिलाड़ियों और फिजिकल एजूकेशन टीचरों को मानसिक रूप से स्वस्थ और तकनीकी रूप से मजबूत रखने के उद्देश्य से 200 से अधिक वेबीनार का आयोजन कर चुका है। इसमें न सिर्फ देश के नामचीन अंतरराष्ट्रीय रेफरी बल्कि इंग्लैंड, स्काटलैंड, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, मोरैक्को, बेल्जियम, यूक्रेन, स्पेन, कुवैत, यूएई और आस्ट्रेलिया से भी अधिवक्ता भाग लेकर सभी को आधुनिक तकनीकों से अपडेट कर चुके हैं।

इसी दौरान एआइएफसी के निदेशक दिनेश नायर ने कोरोना से प्रभावित कोच, खिलाड़ियों और ग्राउंड स्टॉफ की मदद करने की ठानी और एआइएफसी फोर कोचिज के नाम पर एक अभियान रूपी वीडियो बनाकर सभी को भेज दिया ताकि आम सहमति बनने के उपरांत प्रभावितों की मदद के लिए फंड एकत्र किया जा सके। इस अभियान को अभिनेत्री काजोल, फिल्म निदेशक अमित शर्मा सहित देश की नामचीन हस्तियों का भी साथ मिला है।

इसके उपरांत वेस्टर्न इंडिया फुटबॉल एसोसिएशन के उपप्रधान एवं मुंबई डिस्ट्रिक्ट फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने कोरोना काल से प्रभावित देशभर के 1000 फुटबॉल के कोच, खिलाड़ियों और ग्राउंड स्टॉफ की मदद करने की पेशकश की है। साजिद ने अगले महीने से देशभर के सभी प्रभावितों को पूरे परिवार के लिए तीन-तीन महीनों का राशन मुंबई से उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा। इसमें प्रदेश के 12 कोच, खिलाड़ी और ग्राउंड स्टॉफ भी शामिल हैं। उन्होंने सभी से इस नेक कार्य में सहयोग करने की अपील की है। हालांकि प्रभावितों की मदद के लिए प्रदेश के कई पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी आगे आए हैं। इनमें जम्मू से अरुण मल्होत्रा, गुरमीत सिंह इत्यादि प्रमुख हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.