Move to Jagran APP

Jammu: क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू अब समर सेमेस्टर के जरिए विद्यार्थियों की डिग्री समय पर पूरी करवाएगा

क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन जम्मू के साइंस कालेज मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज कामर्स कालेज महिला कालेज गांधी नगर और गवर्नमेंट कालेज आफ एजूकेशन आता है। विश्वविद्यालय में पीजी कोर्स के विभाग भी है। यह सिस्टम अंडर ग्रेजुएट व पीजी में होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 11:30 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 11:30 AM (IST)
Jammu: क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू अब समर सेमेस्टर के जरिए विद्यार्थियों की डिग्री समय पर पूरी करवाएगा
डीन या प्रिंसिपल यह सुनिश्चित बनाएंगे कि विद्यार्थियों की संख्या दस से कम न हो।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू ने विद्यार्थियों के डिग्री कोर्स को समय पर पूरा करवाने के लिए समर सेमेस्टर शुरू करने का फैसला किया। क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन आने वाले सभी कालेजों के विद्यार्थियों के लिए समर सेमेस्टर होगा। जो विद्यार्थी आखिरी सेमेस्टर में पढ़ रहे हैं और उनकी दो कोर्स या प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट वर्क में हाजिरी कम है, वह समर सेमेस्टर में भाग ले सकते हैं।

loksabha election banner

जो विद्यार्थी अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के करीब है और हाजिरी कम होने पर एक या दो कोर्स पास नहीं कर पाए हैं, वे भी समर सेमेस्टर में भाग ले सकते हैं। विद्यार्थियों को अपने कोर्स की जानकारी विश्वविद्यालय को उपलब्ध करवानी होगी। संबंधित कोर्स के लिए कम से कम 10 विद्यार्थियों का पंजीकरण जरूरी है। इस संबंध में डीन या प्रिंसिपल यह सुनिश्चित बनाएंगे कि विद्यार्थियों की संख्या दस से कम न हो।

ऑनलाइन पंजीकरण 26 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक रहेगा। समर सेमेस्टर की परीक्षाएं 7 जुलाई से शुरू हो जाएंगी और अकादमिक कैलेंडर के हिसाब से असेसमेंट, माईनर, मेजर परीक्षाएं होगी। अगर किसी का प्रैक्टिकल फेल है तो विद्यार्थी जरूरत के हिसाब से लैब में आ सकता है। प्रति कोर्स पंजीकरण की फीस तीन हजार रुपये निर्धारित की गई है।

क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन जम्मू के साइंस कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज, कामर्स कालेज, महिला कालेज गांधी नगर और गवर्नमेंट कालेज आफ एजूकेशन आता है। विश्वविद्यालय में पीजी कोर्स के विभाग भी है। यह सिस्टम अंडर ग्रेजुएट व पीजी में होगा। कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए इस समय जम्मू कश्मीर में तीस जून तक सभी शिक्षण संस्थान बंद है। कालेजों में इस समय आनलाइन कक्षाएं चल रही है।

आनलाइन ही परीक्षा हो रही है। हालांकि एक जून से लेकर पंद्रह जुलाई तक निर्धारित कैलेंडर के अनुसार गर्मियों की छुट्टियां डाली जाती है मगर इस बार पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए गर्मियों की छुट्टियों की अवधि के दौरान ही आनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.