जम्मू, जागरण संवाददाता। देश भर के रेलवे स्टेशन में हुए स्वच्छता सर्वे में पिछड़ने के बाद सतर्क हुए रेलवे अधिकारियों ने नए सिरे से जम्मू रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए रणनीति तैयार करनी शुरू कर दी।

मंगलवार को जम्मू रेलवे स्टेशन में तैनात सफाई कर्मियों के साथ अधिकारियों ने बैठक कर उन्हें जरूरी निर्देश दिए। अधिकारियों ने उन्हें दिन में तीन बार सफाई करने के अलावा स्टेशन परिसर में अतिरिक्त कूड़ेदान लगाने को कहा ताकि कचरा कूड़ेदान में ही रहे न कि स्टेशन परिसर में गंदगी फैले। जम्मू रेलवे स्टेशन में सफाई का जिम्मा निजी ठेकेदार के पास है।

रेलवे की हेल्थ विंग में कर्मचारियों की भारी किल्लत के कारण सफाई का काम निजी ठेकेदार को सौंपा गया है। ठेकेदार ने करीब एक सौ कर्मचारियों को तैनात किया है। जम्मू रेलवे स्टेशन में रोजाना एक लाख के करीब यात्री आते तथा जाते हैं। इसके अलावा यात्रियों को रेलवे स्टेशन में छोड़ने तथा ले जाने के लिए भी लोग स्टेशन में आते हैं। इतने अधिक लोगों के रोजाना रेलवे स्टेशन में आने से गंदगी फैलती है।

यही कारण है कि रेलवे स्टेशन में दिन में तीन बार साफ सफाई की जाती है। जम्मू रेलवे स्टेशन में तैनात कमर्शियल इंस्पेक्टर अश्विनी सैनी ने बताया कि हाल ही में फिरोजपुर डिवीजन के सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर हरी मोहन ने जम्मू का दौरा कर साफ सफाई को लेकर निर्देश दिए थे।

सफाई कर्मचारियों को उन निर्देशों के बारे में जानकारी दी गई है। सफाई कर्मचारियों के अलावा रेलवे स्टेशन में काम कर रहे वेंडरों को भी गंदगी न फैलाने को कहा गया है। हरेक वेंडरों को कूड़ेदान लगाने की हिदायत दी गई है। 

Posted By: Preeti jha