जम्मू, राज्य ब्यूरो। मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने जम्मू कश्मीर में स्मार्ट सिटी मिशन को पूरा करने के लिए कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने स्मार्ट सिटी मिशन को कामयाब बनाने के लिए की जा रही कार्रवाई का जायजा लिया। इस दौरान बैठक में जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड व श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से दोनों प्रमुख शहरों में अब तक किए गए विकास पर भी विचार विमर्श किया।

मुख्यसचिव को बताया गया कि श्रीनगर स्मार्ट सिटी के 137 प्रोजेक्टों में से 42 प्रोजेक्ट पूरे कर लिए गए हैं। इनमें से 35 पर काम जारी हैं। वहीं 23 प्रोजेक्टों का टेंडर जारी किया गया है व अन्य 47 प्रोजेक्टों की विभागीय प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जा रही है। इसी तरह से जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के 133 प्रोजेक्ट में से 40 प्रोजेक्ट पूरे कर लिए गए हैं। वहीं 49 प्रोजेक्ट पर इस समय काम चल रहा है।

शहर में 22 प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। अन्य प्रोजेक्टों के लिए टेंडर जारी करने की प्रक्रिया इस साल तक 31 दिसंबर तक हो जाएगी।इसी बीच बैठक में जम्मू में साढ़े तीन करोड़ की लागत से साइकलिंग शेयरिंग सिस्टम के तहत 800 साइकिल व उनके 120 डाकिंग स्टेशन बनाने की दिशा में हो रही कार्रवाई पर चर्चा हुई। इसके साथ शहर में डोगरा चौक से केसी चौक तक सड़क को बेहतर बनाने के साथ फ्लाईओवर के नीचे चार पानी के फव्वारे लगाने का भी जायजा लिया गया ।

बैठक में मुख्यसचिव को यह भी बताया गया कि भारत इलेक्ट्रॉनिक सेंटर ने श्रीनगर शहर की तर्ज पर जम्मू में सितंबर 2022 तक 30 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर बनाने की तैयारी की है। जम्मू सचिवालय में हुई इस बैठक में प्रोजेक्टों के अधिकारियों के साथ प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।  

Edited By: Vikas Abrol