Move to Jagran APP

कश्मीर के व्यापारियों की मदद को आगे आया सीटीएफ

वर्तमान फल सीजन के दौरान घाटी में जारी हालात को देखते हुए जम्मू का मुख्य व्यापारिक संगठन चैंबर ऑफ ट्रेडर्स फेडरेशन कश्मीर के फल व्यापारियों की मदद के लिए आगे आया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 08:28 PM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 06:39 AM (IST)
कश्मीर के व्यापारियों की मदद को आगे आया सीटीएफ
कश्मीर के व्यापारियों की मदद को आगे आया सीटीएफ

जागरण संवाददाता, जम्मू : वर्तमान फल सीजन के दौरान घाटी में जारी हालात को देखते हुए जम्मू का मुख्य व्यापारिक संगठन चैंबर ऑफ ट्रेडर्स फेडरेशन कश्मीर के फल व्यापारियों की मदद के लिए आगे आया है। फेडरेशन ने जम्मू के रास्ते कश्मीर के फलों की सप्लाई का प्रस्ताव रखते हुए कश्मीर के व्यापारियों व राज्य प्रशासन का इसमें हर संभव सहयोग देने का विश्वास दिलाया है।

loksabha election banner

फेडरेशन ने व्यापारिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए जम्मू को एक समर्पित गलियारे (कारीडोर)के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

फेडरेशन के प्रधान नीरज आनंद ने वीरवार को नरवाल स्थित कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सुरक्षा प्रबंधों के चलते घाटी में फल सीजन प्रभावित हो रहा है। ऐसे में जम्मू के व्यापारी सहयोगी की भूमिका निभा सकते हैं। जम्मू में पर्याप्त कोल्ड स्टोरेज, वेयर हाउस, अखरोट प्रोसेसिग यूनिट और अच्छा ट्रांसपोर्ट नेटवर्क है। ऐसे में जम्मू के व्यापारी कश्मीर के फलों व मेवों को देश के दूसरे हिस्सों या विदेशों में सप्लाई करने में सहयोग कर सकते हैं। राज्यपाल प्रशासन से इस संबंध में एक समन्वय कमेटी का गठन करने की अपील करते हुए नीरज आनंद ने कहा कि फेडरेशन इसमें प्रशासन का पूरा सहयोग करने को तैयार है। यह कमेटी जहां कश्मीर के फलों को जम्मू के रास्ते देश-विदेश में सप्लाई को सुनिश्चित करने का काम करे, वहीं कश्मीर घाटी में अगर किसी चीज की किल्लत है तो उसका तत्काल प्रबंध कर घाटी भेजने का भी प्रबंध करे।

आनंद ने कहा कि कश्मीर के फल उत्पादों की पूंजी आवश्यकता को पूरा करने के लिए जम्मू के व्यापारियों ने भी काफी निवेश किया है और ऐसे हालात में सरकार को राज्य के दोनों हिस्सों के हितों को देखते हुए उचित कदम उठाने चाहिए।

व्यापारियों को हो रहे नुकसान का जिक्र करते हुए नीरज आनंद ने कहा कि राज्य के डीलरों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है लेकिन उन्हें पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार राज्य की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में पूरा सहयोग करेगी। आनंद ने कहा कि बहुत जल्द फेडरेशन का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली जाकर कांफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स की केंद्रीय इकाई व केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रियों से मुलाकात कर उन्हें राज्य के व्यापारियों को पहुंचे नुकसान की जानकारी देगा।

संवाददाता सम्मेलन के दौरान फ्रूट मंडी के प्रधान परवीन गुप्ता के अलावा रमण गुप्ता, शिव कुमार गुप्ता, दिनेश गुप्ता, तुषार महाजन, अजय गुप्ता व पराग अबरोल मुख्य रूप से मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.