Move to Jagran APP

सरकार ने बिचौलियों का काम खत्म किया : रूपाला

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि देश की आजादी के बाद प

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 07:04 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 07:04 AM (IST)
सरकार ने बिचौलियों का काम खत्म किया : रूपाला
सरकार ने बिचौलियों का काम खत्म किया : रूपाला

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि देश की आजादी के बाद पहली बार भाजपा सरकार ने देश की तिजोरी को लोगों के साथ जोड़ा है। उन्होंने कहा कि पहली बार अब पैसा सीधा खातों में जा रहा है। बिचौलियों का काम समाप्त कर पूरा पैसा लोगों के विकास पर खर्च हो रहा है। वह आउटरीच अभियान के तहत आरएसपुरा के स्कॉस्ट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

loksabha election banner

रूपाला ने कहा कि वर्ष 2014 से पहले की सरकार और आज की सरकार में लोगों को अंतर देखना चाहिए। यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कौन सी सरकार बेहतर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की व्यवस्था में परिवर्तन लाने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे देश का हर गांव समृद्ध होगा और गांव के समृद्ध होने से देश भी समृद्ध बनेगा। उन्होंने कहा कि आरएसपुरा अपनी बासमती के लिए जाना जाता है और इसी तरह पूरे देश का किसान हमारा पालन-पोषण करता है, हमें अन्न देता है। लेकिन किसानों के लिए कोई नहीं सोचता था। पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए सोचा। उनके लिए फसल बीमा योजना लाए, ताकि किसानों को नुकसान से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि सन 1950 में देश की कुल जीडीपी में कृषि का 50 प्रतिशत हिस्सा होता था, लेकिन तब देश के लोगों के लिए राशन पूरा नहीं होता था तो अमरीका जैसे देश से राशन लेना पड़ता था। आज देश की कुल जीडीपी में कृषि का हिस्सा 17 प्रतिशत ही है, लेकिन आज देश के लोगों के लिए भरपूर अनाज होने के साथ दूसरे देशों को भी भारत अनाज दे रहा है।

उन्होंने कहा कि आज देश बदल रहा है। वर्ष 2014 में जब नरेंद्र मोदी ने देश की सरकार की कमान संभाली थी तो देश के 20 हजार गांवों में बिजली व्यवस्था नहीं थी, लेकिन आज हर गांव में बिजली है। उन्होंने केंद्र सरकार की नीतियों के बारे में लोगों को जानकारी देते हुए विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से समस्याओं को हल किए जाने के जो प्रयास 2014 में सरकार बनने के बाद शुरू किए गए, उन्हें जारी रखा गया है। लोगों के फायदे के लिए कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है।

इससे पूर्व कृषि राज्यमंत्री ने आरएसपुरा के गांव कादिरपुर में 30 लाख रुपये की लागत से तैयार होने वाले सामुदायिक भवन का भी नींव पत्थर रखा। उन्होंने आरएसपुरा में सांसद शमशेर मन्हास की वेटनरी विश्वविद्यालय बनाने की मांग पर कहा कि इसको केंद्र सरकार के समक्ष रख कर इस पर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा। इस दौरान सासंद शमशेर सिंह मन्हास, जिलाधीश जम्मू सुषमा चौहान, पूर्व मंत्री चौधरी शाम लाल, ब्लॉक चेयरमैन तरसेम लाल आदि लोग भी मौजूद रहे।

-------------------

कइयों ने सौंपे ज्ञापन

आरएसपुरा : केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला के बुधवार को आरएसपुरा दौरे के दौरान कइयों ने अपनी मांगों का ज्ञापन उनको सौंपा। सरपंच-पंच एसोसिएशन की ओर से ब्लॉक चेयरमैन आरएसपुरा तरसेम शर्मा की अगुआई में सरपंचों व पंचों ने अपनी मांगों का ज्ञापन कृषि राज्यमंत्री को सौंपा। नगर पालिका आरएसपुरा के अध्यक्ष सतपाल पप्पी की अगुआई में पार्षदों ने शहर के विकास के लिए ज्ञापन सौंपा। पैरा मिलिट्री फोर्स वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से भी रूपाला को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा गया। इसके साथ ही सीमांत गांव शामका के सरपंच बलकार सिंह नागरा ने भी सीमांत गांवों की समस्याओं का उल्लेख करते हुए एक ज्ञापन सौंपा। केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री रूपाला ने सभी लोगों को आश्वस्त किया कि उनकी सभी समस्याओं का हल जल्द से जल्द किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज लोगों के बीच आने का मकसद यही है कि उनकी समस्याओं को जाना जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.