जम्मू, राज्य ब्यूरो। भारत-पाकिस्तान सीमा पर फ्लैग मीटिंग के चार दिन बाद पाकिस्तान ने अपना नापाक चेहरा दिखाते हुए सीमा सुरक्षा बल के एक असिस्टेंट कमांडेंट स्तर के अधिकारी को स्नाइपर फायर से निशाना बनाया जिसमें वह शहीद हो गया। गोलाबारी की यह घटना सुबह 11:00 बजे के करीब की है। पाकिस्तान ने जिला कठुआ के हीरानगर सेक्टर की मनिहारी अग्रिम चौकी पर तैनात सीमा सुरक्षा बल की 19 बटालियन में तैनात असिस्टेंट कमांडेंट विनय प्रसाद को स्नाइपर से निशाना बनाया। हीरानगर उपजिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें सतवारी सैन्य अस्पताल में ले जाया गया जहां जख्मों का ताव न सहते हुए उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। कंपनी कमांडर की जिम्मेदारी संभालने वाले इस अधिकारी पर स्नाइपर राइफल से तीन-चार गोलियां दागी गई।

भारत-पाकिस्तान सीमांत इलाके हीरानगर सेक्टर में 11 जनवरी को कमांडेंट स्तर की हुई बैठक में पाकिस्तान ने यह विश्वास दिलाया था कि सीमा पर शांति बनाई रखी जाएगी। अब उनकी ओर से कोई गोलीबारी नहीं की जाएगी। परंतु पाकिस्तान अपनी बात पर कायम नहीं रह पाया। हालांकि भारतीय जवानों ने भी इसके जवाब में पाकिस्तानी चौकियों पर गोलीबारी की। जवाबी कार्रवाई के बाद फिलहाल गोलाबारी बंद कर दी गई है। इस घटना के बाद क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

इससे पूर्व पाकिस्तान सेना ने सुंदरबनी सेक्टर में भी भारतीय सेना की चौकियों को अपना निशाना बनाया। पहले तो पाक सेना ने चौकियों पर हल्की गोलीबारी की परंतु उसके बाद मोटर शैल भी दागे। भारतीय सेना ने भी इसका कड़ा जवाब दिया। हालांकि इस गोलाबारी में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। गोलीबारी का यह सिलसिला सुबह 10 बजे के करीब शुरू हुआ। पाकिस्तान जिला कठुआ, राजौरी व पुंछ की नियंत्रण रेखा पर भारतीय सीमा में आतंकियों की घुसपैठ कराने के इरादे से ही लगातार गोलीबारी कर रहा है। भारत के सतर्क जवानों की वजह से पाकिस्तान की हर कोशिश नाकाम हो रही है। 

सोमवार को भी पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के गुलपुर तथा खड़ी करमाड़ा सेक्टर में गोलीबारी की थी। इससे पहले रविवार को भी पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ करवाने के इरादे से राजौरी जिले के केरी सेक्टर में भारी गोलीबारी की तथा मोर्टार दागे थे। इस दौरान पाकिस्तान द्वारा दागे गए स्नाइपर फायर में सेना का एक जवान घायल हो गया था।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस