Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: कैट की जम्मू कश्मीर व लद्दाख इकाई गठित, नीरज आनंद बने प्रधान

कांफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने वन नेशन-वन कैट का नारा देते हुए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए अपनी प्रदेश इकाई का गठन किया है। नीरज आनंद को दोनों प्रदेशों के लिए अपनी टीम गठित करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 06:08 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 06:08 PM (IST)
नीरज आनंद को दोनों प्रदेशों के लिए अपनी टीम गठित करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

जम्मू, जागरण संवाददाता। कांफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने वन नेशन-वन कैट का नारा देते हुए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए अपनी प्रदेश इकाई का गठन किया है। दोनों केंद्र शासित प्रदेश के लिए यह इकाई काम करेगी और कैट ने अपने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व चैंबर आफ ट्रेडर्स फेडरेशन(सीटीएफ) जम्मू के प्रधान नीरज आनंद को इकाई का प्रधान मनोनीत किया है। नीरज आनंद को दोनों प्रदेशों के लिए अपनी टीम गठित करने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। अभी तक सीटीएफ प्रधान नीरज आनंद कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे थे लेकिन अब राष्ट्रीय स्तर की जिम्मेदारी निभाने के साथ उन्हें दोनों प्रदेशों में कैट की गतिविधियों को तेजी देने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

loksabha election banner

वीरवार को अमर सिंह क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उक्त जानकारी दी गई। कैट के नवनियुक्त प्रदेश प्रधान नीरज आनंद की ताजपोशी करने के लिए जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता व महामण्डलेश्वर अनूप गिरी जी महाराज विशेष रूप से कार्यक्रम में मौजूद रहे। प्रधान नीरज आनंद ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि आज देश का छोटा व्यापारी ऑनलाइन वेब पोर्टल के खतरे का सामना कर रहा है क्योंकि देश का ग्राहक भी अब ऑनलाइन शापिंग की तरफ मुड़ रहा है।

आनंद ने कहा कि आज ज्यादातर मामलों में देखा जा रहा है कि दंपत्ति नौकरीपेशा होते हैं और उनके पास दिन में खरीदारी करने का समय नहीं होता। ये लोग उस समय खरीदारी करते हैं, जब व्यापारी की दुकानें बंद हो जाती है और ये सारी खरीदारी ऑनलाइन होती है। कोविड-19 ने भी लोगों को ऑनलाइन खरीदारी की तरफ मोड़ा और देश के ग्राहकों के बदलते रूख को देखते हुए कैट ने अपने छोटे व्यापारियों को बचाने का भीड़ा उठाया है। आनंद ने कहा कि कैट ने भारत ई-मार्ट शुरू किया है जिसमें कोई भी दुकानदार, उत्पादन बिना कोई शुल्क दिए पंजीकरण करवा सकता है और अपना माल बेच सकता है। बहुत जल्द इसकी मोबाइल एप सार्वजनिक की जाएगी। नीरज आनंद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी इसे लेकर प्रचार किया जाएगा ताकि हर व्यापारी इससे जुड़ कर अपने कम होते कारोबार को फिर से आसमान की ऊंचाईयों तक ले जाए।

कार्यक्रम के दौरान आयकर विभाग के पूर्व अतिरिक्त आयुक्त एसके शर्मा, चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाम लंगर व पूर्व महासचिव मुनीश गुप्ता, रिटेलर्स फेडरेशन के प्रधान यशपाल गुप्ता, रघुनाथ बाजार बिजनेसमैन एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र महाजन, कनक मंडी ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान अनूप मित्तल तथा ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट के प्रधान दीपक गुप्ता व महासचिव शाम लाल लंगर समेत सीटीएफ पदाधिकारी मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.