Move to Jagran APP

जेके बैंक के कैलेंडर में जम्मू और लद्दाख संभाग के पर्यटन स्थल गायब

जम्मू, अवधेश चाैहान। जम्मू कश्मीर बैंक के वर्ष 2019 के कलैंडर में जम्मू और लद्दाख डिवीजन को अनदेखा कर दिया है। कैलेंडर की इस बार की थीम राज्य के पर्यटन स्थलाें पर आधारित है, लेकिन कैलेंडर में कश्मीर घाटी के मनोहारी पर्यटन स्थलों के चित्रों को लगाया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 30 Dec 2018 11:05 AM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 11:05 AM (IST)
जेके बैंक के कैलेंडर में जम्मू और लद्दाख संभाग के पर्यटन स्थल गायब
जेके बैंक के कैलेंडर में जम्मू और लद्दाख संभाग के पर्यटन स्थल गायब

जम्मू, अवधेश चाैहान। जम्मू कश्मीर बैंक के वर्ष 2019 के कलैंडर में जम्मू और लद्दाख डिवीजन को अनदेखा कर दिया है। कैलेंडर की इस बार की थीम राज्य के पर्यटन स्थलाें पर आधारित है, लेकिन कैलेंडर में कश्मीर घाटी के मनोहारी पर्यटन स्थलों के चित्रों को लगाया गया है। इसमें कोई दो राय नही कि सभी चित्र आकर्षित करने वाले है, लेकिन जम्मू डिवीजन के पर्यटन स्थलों को भुला कर बैंक ने भेदभाव किया है। कैलेंडर में विश्व प्रसिद्ध गुलमर्ग के तीन चित्र दिए गए है। इनमें जनवरी माह में गुलमर्ग में हैलीस्कींग, फरवरी माह में भी गुलमर्ग के तरजीह देते हुए बर्फ की ढलान पर स्कींग करते हुए दिखाया गया है।

loksabha election banner

दक्षिण कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध पहलगाम की लिद्दर वैली के चित्रों को भी कलैंडर में प्रमुख स्थान दिया गया। पहलगाम के तीन चित्रों को कैलेंडर में स्थान दिया गया। जिसमें मार्च माह में माउंटेनरिंग ट्रैकिंग के बैक ड्राप में दरिया लिद्दर की मनाेहारी तस्वीर है। इतना ही नही अप्रैल माह में दरिया लिद्दर में रॉफटिंग का दृष्य है। मई माह में घाटी के झंसकार वैली को प्रमुखता दी गई है।

जम्मू संभाग के किश्तवाड से दक्षिण कश्मीर को जाने वाले रास्ते पर आने वाले सिंथन टाॅप की पीर पंचाल पर जमी बर्फ के बीच मोटर रैली की तस्वीर है, जो एकमात्र ऐसी फोटो है,जो जम्मू संभाग के किश्तवाड जिले में है। बाकी अन्य तस्वीरे सोनमर्ग, डल झील की है। यहां तक कि कलैंडर में लद्दाख के मनोहारी दृश्यों को पूरी तरह से नजरअदांज कर दिया गया है। यहां तक जम्मू के मनोहारी पर्यटन स्थल पत्नी टाप, नत्थाटॉप, मानतलाई, नूरीछंब, मुगल रोड, शाहदरा शरीफ, भद्रवाह, बनी, बसौहली, क्षेत्रों की खूबसूरत वादियों को जगह देने बैंक अधिकारियों ने जहमत नहीं समझी है।

अनदेखी पर ट्वीट वार शुरू हुई

कैलेंडर में जम्मू संभाग की अनदेखी पर ट्वीट वार भी शुरू हो गई है, कश्मीर घाटी के बाडीपोरा के डिप्टी कमिश्नर शाहिद इकबाल चौधरी ने ट्वीट कर कहा कि जेके बैंक का कैलेंडर वाकई खूबसूरत है। लेकिन कैलेंडर में कुछ विशेष स्थानों को ही महत्व दिया गया है। इससे बैंक अधिकारियों की एकतरफा सोच दिखती है। इस संबध में बैंक के चैयरमेन परवेज अहमद से बात करनी चाही तो संभव नही हो पाई।

सामाजिक संस्था इकजुट जम्मू के प्रधान अंकुर शर्मा का कहना है जेके बैंक कैलेंडर में जम्मू संभाग को नजरअंदाज करना उनकी पांरपम्परिक भेदभाव को दर्शाता है। यह उनकी छोटी सोच है, जो बैंक हमेशा से ही अपनाता रहा है।

जेके बैंक ने दी सफाई

जेएंडके बैंक के पीआरओ रजनीश गुप्ता का कहना है कि इस बार कैलेंडर का थीम एडवेंचर स्पोटर्स है। जम्मू के मुकाबले कश्मीर में ऐसे स्थल अधिक हैं। जम्मू और लद्दाख की अनदेखी नहीं की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.