Move to Jagran APP

Jammu and Kashmir: नारवल बडगाम में लश्कर के पांच ओवरग्राउंड वर्कर पकड़े गए

Jammu and Kashmir इसी दौरान सुरक्षाबलों ने शोपियां के यारवन के जंगल में आतंकी ठिकाना ध्वस्त कर हथियारों का एक बड़ा जखीरा राशन कंबल बिस्तर और दवाएं बरामद की।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 02:25 PM (IST)
Jammu and Kashmir: नारवल बडगाम में लश्कर के पांच ओवरग्राउंड वर्कर पकड़े गए
Jammu and Kashmir: नारवल बडगाम में लश्कर के पांच ओवरग्राउंड वर्कर पकड़े गए

श्रीनगर, जेएनएन। सुरक्षाबलाें ने अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए वीरवार को बडगाम में लश्कर-ए-तैयबा के पांच ओवरग्राउंड वर्करों को हथियाराें समेत गिरफ्तार किया है। यही नहीं एक अन्य अभियान में सुरक्षाबलों ने शोपियां में एक आतंकी ठिकाना भी नष्ट किया। फिलहाल, पकड़े गए ओवरग्राउंड वर्करों से पूछताछ जारी है। आतंकी ओवरग्राउंड वर्करों की पहचान इमरान रशीद, इफशान अहमद गनी, ओवैस अहमद, मोहसिन कादिर और आबिद राथर के रूप में की गई। इनसे 28 लाइव राउंड AK47, एक AK47 मैगज़ीन और 20 LeT पोस्टर जब्त किए हैं। 

loksabha election banner

यहां मिली जानकारी के अनुसार, पुलिस के विशेष अभियान दल के जवानों ने सेना की 2 आरआर के साथ मिलकर बीती रात नारबल और उसके साथ सटे इलाकों में तलाशी अभियान चलाया। यह अभियान लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों की गतिविधियों की सूचना मिलने पर चलाया गया था। आज तड़के तक चले इस अभियान में सुरक्षाबलों ने लश्कर के पांच ओवरग्राउंड वर्कर इमरान रशीद, इफशान अहमद गनई, उवैस अहमद, माेहसिन कादिर और आबिद अहमद राथर के रुप में हुई है।

यह पांचों बडगाम, बारामुला और श्रीनगर में सक्रिय लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के लिए सुरक्षित ठिकानों, हथियारों और पैसे का बंदोबस्त करने के अलावा उनकी आवाजाही को सुरक्षित बनाने का भी काम करते थे। यह पांचों बडगाम में आतंकी संगठन के लिए नए लड़कों की भर्ती करने का काम भी करते थे। फिलहाल इन पांचों से पूछताछ जारी है।

शोपियां में आतंकी ठिकाना ध्वस्तः इसी दौरान सुरक्षाबलों ने शोपियां के यारवन के जंगल में छिपे आतंकियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने सेना और सीआरपीएफ के जवानों के मिलकर एक तलाशी अभियान चलाया। जंगल में जवानों को अपने ठिकाने की तरफ आते देख आतंकी अपनी जान बचाकर वहां से भाग निकले। जवानों ने जब आतंकी ठिकाने की तलाशी ली तो वहां से हथियारों का एक बड़ा जखीरा, राशन, कंबल, बिस्तर और दवाएं बरामद की। आतंकियों ने यह ठिकाना जमीन खोदकर बनाया था। इसके ऊपर घास व लकड़ियां रखी गई थी ताकि आसानी से यह किसी की नजर में न आए। फिलहाल, जवानों ने आतंकियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चला रखा है।

सोपोर में लश्कर का चार सदस्यीय मॉडयूल ध्वस्त 

बता दें कि पुलिस ने उत्तरी कश्मीर मे सोपोर के पुतखा इलाके में पुलिस चौकी पर हुए ग्रेनेड हमले में लिप्त लश्कर के चार ओवरग्राऊंड वर्करों को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया था। यह चारों अगले कुछ दिनों में लश्कर के सक्रिय आतंकी बनने वाले थे। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सेना की 52 आरआर और सीआरपीएफ क जवानों के साथ मिलकर एसओजी सेपोर ने पुतखा मुकाम, छन्पोरा और अठूरा में तलाशी अभियान चलाया। इस अभियान में चार ओवरग्राउंड वर्कर इरफान अहमद मीर, इरफान अहमद खान, कैसर रहमान खान और सुहैल अहमद गनई पकड़े गए। पूछताछ में इन चारों ने पुतखा पुलिस चौकी पर हुए ग्रेनेड हमले में अपनी संलिप्तता स्वीकारते हुए सोपोर में सक्रिय लश्कर आतंकियों के बारे में कई अहम जानकारिया दीं।

इन चारों ने बताया कि वह लश्कर के सक्रिय आतंकी बनना चाहते थे। इसलिए लश्कर कमाडर फैयाज अहमद वार उर्फ उमर और एक पाकिस्तानी आतंकी उस्मान ने उनका इम्तिहान लेने के लिए उन्हें पुलिस चौकी पर हमले का जिम्मा सौंपा था। यह चारों सोशल मीडिया पर विभिन्न एप्स के जरिए आतंकियों के साथ लगातार संपर्क में थे। यह आतंकियों के कहने पर उनके लिए सुरक्षित ठिकानों का बंदोबस्त करते थे। इन सभी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। पूछताछ में पता चला है कि ये सभी कई ऐप के जरिए आतंकियों के संपर्क में थे। साथ ही आतंकियों के लिए रेकी करते थे। पुलिस कई अहम पहलुओं पर जांच कर रही है। संभावना जताई जा रही है कि कई महत्वपूर्ण तथ्य सामने आ सकते हैं।

जानकारी हो कि आज गुरुवार को जम्‍मू-कश्‍मीर में सोपोर के  हरदशिवा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। पुलिस और सुरक्षाबल जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं। जम्मू और कश्मीर पुलिस ने यह जानकारी दी है। हालांकि, कितने आतंकी हैं, इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर के सोपोर में हर्दशिवा इलाके में एक घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया है। सूत्रों के अनुसार खबर मिल रही है कि मुठभेड़ के दौरान 2 आतंकी ढेर हो गए हैं।

उल्‍लेखनीय है कि कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों ने पिछले एक साल के दौरान विभिन्न आतंकी संगठनों के छह टॉप कमांडरों समेत करीब 108 आतंकी मार गिराए गए हैं। इसके बावजूद घाटी में अभी 100 से 200 आतंकवादी सक्रिय बताए जा रहे हैं। आइजीपी कश्मीर रेंज विजय कुमार ने बताया कि मारे गए टॉप कमांडर हिजबुल-मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अंसार गजवातुल हिंद संगठन से थे। उनमें रियाज नाइकू, अब्दुल रहमान उर्फ फौजी भाई, जुबैर, कारी यासिर, जुनैद सेहरी, बुरहान कोका, हैदर और तैयब वालिद शामिल हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर में आतंकवाद अब अंतिम सांस ले रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.