Move to Jagran APP

जम्मू के अरनिया में पाक गोलाबारी में एक जवान शहीद

पाकिस्तान ने बुधवार को अखनूर के परगवाल और पुंछ जिले में भारी गोलाबारी की थी। इसमें पुंछ में बीएसएफ के तीन जवान समेत पांच लोग घायल हुए थे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 16 Sep 2017 10:34 AM (IST)Updated: Sat, 16 Sep 2017 10:34 AM (IST)
जम्मू के अरनिया में पाक गोलाबारी में एक जवान शहीद
जम्मू के अरनिया में पाक गोलाबारी में एक जवान शहीद

 जम्मू, [जेएनएन]। गुरुवार देर रात पाकिस्तान ने जम्मू के अरनिया में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारी गोलाबारी की, जो शुक्रवार सुबह तक जारी रही। इसमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया। पाकिस्तानी गोलाबारी में एक ग्रामीण भी घायल हो गया।

loksabha election banner

 केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के जम्मू कश्मीर दौरे के बाद से पाकिस्तान सीमा पर नापाक हरकतें कर रहा है।आतंकियों की घुसपैठ करवाने की मंशा से गुरुवार रात करीब सवा 12 बजे पाकिस्तानी रेंजर्स ने चिनाज पोस्ट के ओपी टावर पर तैनात बीएसएफ जवान ब्रिजेंद्र बहादुर सिंह को नाइट विजन से लैस स्नाइपर गन से निशाना बनाने के साथ भारी गोलाबारी शुरू कर दी।

गोलाबारी की आड़ में चार आतंकियों के दल ने सीमा के पास आने की कोशिश की, लेकिन उसे नाकाम बना दिया गया। शुक्रवार सुबह तक अरनिया कस्बे और सीमांत चौकियों पिंडी, चिनाज, पित्तल, मुकेश, जबोवाल, देवीगढ़ व निकोवाल पर गोलाबारी से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दहशत है। रात में भी पाकिस्तान की ओर से गोलाबारी होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए सीमा पर अलर्ट कर लोगों को एहतियात बरतने की हिदायत दी गई है। वहीं कुछ लोग अपने घर खाली कर सामान व परिवार के साथ सुरक्षित जगहों पर आ गए हैं। 24 घंटे के अंदर जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारी गोलाबारी का यह दूसरा मामला है।

पाकिस्तान ने बुधवार को अखनूर के परगवाल और पुंछ जिले में भारी गोलाबारी की थी। इसमें पुंछ में बीएसएफ के तीन जवान समेत पांच लोग घायल हुए थे। गुरुवार को जवाबी कार्रवाई में दो पाकिस्तानी रेंजर्स मारे गए थे। सूत्रों के अनुसार गुरुवार रात को ब्रिजेंद्र को उस समय निशाना बनाया गया, जब वह डयूटी पूरी होने के बाद रात करीब सवा 12 बजे नीचे उतर रहे थे।

उन्होंने बुलेट प्रूफ जैकेट पहनी थी, लेकिन गोली पीठ के किनारे से खुली जगह से शरीर में जा लगी। बीएसएफ की 192 बटालियन के जवान ब्रिजेंद्र के नीचे गिरते ही पाकिस्तान ने तेजी से गोलाबारी शुरू कर दी। ऐसे में काफी देर तक ब्रिजेंद्र को वहां से हटाना संभव नहीं हुआ। इलाज के लिए जम्मू मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाते समय उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

ब्रिजेंद्र विद्या भवन नारायणपुर, जिला बलिया, उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। अरनिया में सुबह तक दागे गए गोलों की चपेट में आने से 37 वर्षीय अजय कुमार घायल हो गया। वह सुबह अपनी मिनी बस को साफ कर रहा था। इसी दौरान एक मोर्टार गली में गिरकर फट गया। उसे जम्मू के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। गोलाबारी में कुछ मवेशी घायल हुए हैं और कुछ घरों को भी नुकसान पहुंचा है।

बीएसएफ के आइजी राम अवतार ने बताया कि पाकिस्तान को कड़ा जवाब देकर उसके नापाक मंसूबों को नाकाम बनाया जा रहा है।

जवानों का हौसला बुलंद है। सीमा पार से किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने के लिए बीएसएफ तैयार है। पाकिस्तान ने शुक्रवार देर रात अरनिया सीमा पर फिर भारी गोलाबारी शुरू कर दी। पाकिस्तान ने भारत की निक्कोवाल, बुधवार और बुल्लेचक्क पोस्टों पर भारी गोलाबारी की, जिसका भारत ने भी कड़ा जवाब दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.