जागरण संवाददाता, जम्मू : जूडो, वुशु, जिमनास्टिक, ताइक्वांडो के बीएसएफ इंटर फ्रंटियर गेम्स 2018-19 में जम्मू फ्रंटियर विजयी रहा।

हरगोबिंद भटनागर स्टेडियम, बीएसएफ कैंपस पलोड़ा में आयोजित इस प्रतियोगिता में सीमा सुरक्षा बल के सभी फ्रंटियर के कुल 900 खिलाड़ियों ने भाग लिया। चार दिनों तक चली इस प्रतियोगिता के समापन पर आइजी बीएसएफ राम अवतार ने बेहतर और स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिबद्धता दोहराई।

आइजी बीएसएफ ने कहा कि आउटडोर गेम उन सैनिकों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की ओर जाता है जो उच्च सहकारी स्तर वाले देश की सेवा के लिए समर्पित हैं। बीएसएफ को निरंतर व्यावसायिक दक्षता प्राप्त करने के लिए एक स्वस्थ दिमाग और स्वस्थ शरीर के बीच उचित संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता को पहचाना है। खेल न केवल नेतृत्व के गुण बल्कि अनुशासन को भी विकसित करते हैं। भाईचारे, सहयोग और कामरेड की भावना पैदा करते हैं।

खेलों में बीएसएफ के योगदान पर उन्होंने कहा कि बीएसएफ में 02 पद्मश्री और 17 अर्जुन पुरस्कार विजेता हैं, जो गर्व की बात है।

जम्मू फ्रंटियर ने खेल प्रतियोगिता में उत्कृष्टता हासिल की और 2018 के लिए चैम्पियनशिप जीती। इन प्रतियोगिताओं के संचालन के दौरान विभिन्न खेलों के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन किया गया है। इन चयनित खिलाड़ियों को अनुभवी कोच के तहत आगे प्रशिक्षण का मौका मिलेगा।

समापन समारोह पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. निर्मल ¨सह ने की। पुरस्कार वितरण समारोह के उपरांत डॉ. निर्मल ¨सह ने प्रतियोगिता के समापन की घोषणा की।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस