Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: बीएसएफ के महानिदेशक अस्थाना ने बाढ़ और आतंक की चुनौतियों के बीच जवानों का बढ़ाया हौसला

बीएसएफ के महानिदेशक अस्थाना ने जम्मू के परगवाल और अखनूर सेक्टर का किया दौरा आज सांबा और हीरानगर जाएंगे सुरंग को खोजने वाले जवानों को कर सकते हैं सम्मानित

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 09:10 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 09:10 AM (IST)
Jammu Kashmir: बीएसएफ के महानिदेशक अस्थाना ने बाढ़ और आतंक की चुनौतियों के बीच जवानों का बढ़ाया हौसला
Jammu Kashmir: बीएसएफ के महानिदेशक अस्थाना ने बाढ़ और आतंक की चुनौतियों के बीच जवानों का बढ़ाया हौसला

जम्मू, राज्य ब्यूरो। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा बलों का हौसला बढ़ाने और सुरक्षा तैयारियों को जांचने के लिए बीएसएफ के महानिदेशक राकेश अस्थाना शुक्रवार को अग्रिम इलाकों में पहुंचे। वह तीन दिवसीय दौरे पर हैं। पहले दिन उन्होंने जम्मू के परगवाल व अखनूर सेक्टर का दौरा किया। उन्होंने इन सेक्टरों में पाकिस्तान की ओर से आतंकियों की घुसपैठ को नाकाम बनाने व बाढ़ से पैदा हुई चुनौतियों से निपटने के प्रबंधों की जानकारी ली। यहां उन्होंने जवानों को दी गई बुलेट प्रूफ जैकेट और टोपियों की गुणवत्ता को जांचा है। इसके साथ ही दुश्मनों को करारा जवाब देने वाले जवानों को सम्मानित किया है।

loksabha election banner

शनिवार को वह सांबा और कठुआ के हीरानगर सेक्टर में जाएंगे। गत दिनों सांबा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से खोदी गई सुरंग का सुरक्षाबलों ने पर्दाफाश किया था। यहां वह उन जवानों को सम्मानित कर सकते हैं, जिन्होंने सुरंग का पता लगाकर पाकिस्तान के मंसूबों को ध्वस्त करने में अहम भूमिका निभाई है।

राकेश अस्थाना ने सबसे पहले फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में जम्मू सेक्टर के वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक की। इसमें अधिकारियों ने उन्हें घुसपैठ रोकने के लिए अतिरिक्त तैयारी के बारे में बताया। साथ ही बाढ़ से सीमा के पास हुए बुनियादी ढांचे को नुकसान और इसकी भरपाई के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया।

बैठक में दरिया, नहरों व नालों से घुसपैठ रोकने के प्रबंधों व सीमा सुरक्षाबलों की जरूरतों पर भी चर्चा हुई। बैठक में अंतरराष्ट्रीय सीमा के अग्रिम इलाकों का दौरा किया। उनके साथ बीएसएफ की पश्चिमी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक एसएस पंवार, जम्मू फ्रंटियर के आइजी एनएस जम्वाल भी मौजूद थे।

बीएसएफ महानिदेशक ने सुरक्षा हालात की जानकारी ली। साथ ही जवानों की तैनाती के बारे में भी जाना। उन्होंने जम्मू जिले में अखनूर सेक्टर के चिकन नेक इलाके का दौरा कर सेक्टर कमांडरों से बात की। उन्होंने कहा कि सीमा पर सुरंग खोज कर जवानों ने साबित किया है कि पूरी सर्तकता के साथ दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बना रहे हैं। उन्होंने कोरोना संक्रमण से जवानों को बचाए रखने के लिए किए जा रहे प्रबंधों के बारे में जानकारी ली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.