Move to Jagran APP

देश में पीएम, राज्य में सीएम बनाने के लिए रोडमैप तैयार करेंगे भाजपा के नवरत्न

केंद्र सरकार ने भी विकास को नई दिशा दी है, ऐसे में फिर से अपनी सरकार बनाने के लिए कार्यकर्ता मोदी सरकार की उपलब्धियों को घर घर तक पहुंचाएं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 11:53 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 11:53 AM (IST)
देश में पीएम, राज्य में सीएम बनाने के लिए रोडमैप तैयार करेंगे भाजपा के नवरत्न

जम्मू, राज्य ब्यूरो। देश में पीएम व राज्य में भाजपा का सीएम बनाने की कुंजी नवरत्नों के हाथ में है। वे जमीनी सतह पर अथक प्रयासों से पार्टी को संसदीय, विधानसभा चुनाव में कामयाबी दिलाएं। प्रदेश भाजपा हाईकमान ने ये दिशानिर्देश जम्मू संभाग के विभिन्न हिस्सों में रविवार को नवरत्न सम्मेलनों में दिए। चुनावी तैयारियों को तेजी देने के लिए प्रदेश भाजपा ने एक दर्जनों से अधिक जगहों पर नवरत्न सम्मेलन आयोजित कर चुनावी तैयारियों को तेजी दी। इस दौरान सम्मेलनों में मंडल अध्यक्षों ने चुनाव तैयारियों को तेजी देने के प्रयासों व भाजपा के शक्ति केंद्रों की आगामी गतिविधियों के बारे में रिपोर्ट भी दी। भाजपा ने हर वार्ड पर नौ कार्यकर्ताओं का समूह नवरत्न बनाकर उसे चुनाव के लिए जमीन पर पार्टी को कामयाब बनाने की जिम्मेवारी सौंपी है।

loksabha election banner

प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना, लोकसभा सांसद जुगल किशोर शर्मा, शमशेर सिंह मन्हास, संगठन महामंत्री अशोक कौल समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने इन नवरत्न सम्मेलनों में चुनावी रणनीति बनाई। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा जितेन्द्र किसी व्यस्तता के कारण अपने संसदीय क्षेत्र के रामबन में तय कार्यक्रम में नही पहुंच पाए। प्रदेश अध्यक्ष रविन्द्र रैना ने राजौरी जिले के सुंदरबनी में नवरत्न सम्मेलन में कहा कि संसदीय चुनाव इस समय एक बड़ी चुनौती है। इसके आसार हैं कि इस दौरान विधानसभा भी हाे सकते हैं। ऐसे में कार्यकर्ता कड़ी मेहनत से चुनावी लक्ष्य को हासिल करें। उन्होंने विश्वास दिलाया कि कार्यकर्ताओं की मेहनत की बदौलत न सिर्फ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार केंद्र में सरकार बनाएंगे अपितु जम्मू कश्मीर में भी अपना मुख्यमंत्री बनेगा।

वहीं जम्मू के महाजन हाल व गांधीनगर के सिटी फार्मस में नवरत्न सम्मलेन में सांसद जुगल किशोर शर्मा ने कहा कि भाजपा के नेता, कार्यकर्ता पूर्ण रूप से विकास को समर्पित रहे हैं। केंद्र सरकार ने भी विकास को नई दिशा दी है, ऐसे में फिर से अपनी सरकार बनाने के लिए कार्यकर्ता मोदी सरकार की उपलब्धियों को घर घर तक पहुंचाएं। इन सम्मेलनों में महासचिव युद्धवीर सेठी, पूर्व उपमुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता, एमएलसी विक्रम रंधावा और जिला अध्यक्ष बलदेव सिंह बलोरिया भी मौजूद थे। वहीं आरएसपुरा में राज्यसभा के सांसद शमशेर सिंह मन्हास नें नवरत्न सम्मेलन में कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि वे लोगों व पार्टी के बीच बेहतर समन्वय बनाकर उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के प्रयास करें।

जम्मू पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के नवरत्न सम्मेलन में जम्मू के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता, पूर्व मंत्री सत शर्मा व महासचिव डा नरेन्द्र सिंह ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते जीत सुनश्चित करने के लिए एकजुट होकर प्रयास करने पर जोर दिया। वहीं गूल अरनास में भाजपा के सचिव संजय बड़ू ने सम्मेलन को संबोधित किया।

लद्दाख ने उड़ाई भाजपा की नींद

लद्दाख की संसदीय सीट फिर से जीतने की ख्वाब सजाने वाली प्रदेश भाजपा की मुश्किलें कम होने का नाम नही ले रही हैं। लेह के निवासियों को मनाने की कोशिशों के बीच अपने कार्यकर्ता लगातार बागी तेवर दिखा रहे हैं। लद्दाख को यूनियन टेरेटरी बनाने की मांग नजरअंदाज होने के बाद विरोध में थुप्स्तन छिवांग के सांसद पद व भाजपा से त्यागपत्र देने के बाद अब लेह हिल डेवेलपमेंट काउंसिल में भाजपा के 5 काउंसिलरों ने भी पार्टी छोड़कर स्पष्ट कर दिया कि अपने कार्यकर्ता ही भाजपा से खुश नही है। ऐसे भी आशंका जताई जा रही है कि निकट भविष्य में लेह में भाजपा के कुछ वार्ड प्रधान भी इस्तीफा दे सकते हैं। भाजपा इस समय लद्दाख की संसदीय सीट को फिर से जीतने की कोशिश कर रही है व मुश्किलें कम होने के बजाए बढ़ती जा रही हैं। यूनियन टेरेटरी की मांग को केंद्र सरकार के नजरअंदाज करने के बाद उपजा रोष कम होने का नाम नही ले रहा है। उपजे हालात मे भाजपा इस समय बागी तेवर दिखाने वाले कार्यकर्ताओं को मनाने के लिए लगातार कोशिशें कर रही है। हाईकमान भी लद्दाख के हालात को गंभीरता से ले रही है। ऐसे हालात में पूरे आसार हैं कि भाजपा के वरिष्ठ नेता लेह जिला इकाई के कार्यकर्ताओं को मनाने लिए लेह जा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.