Move to Jagran APP

सूनी नहीं रहेगी जांबाजों की कलई, सरहद पर पहुंचीं राखियां

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू कश्मीर में देश की सरहदों की रक्षा करने के साथ आतंकवाद से लड़

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 02:29 AM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 02:29 AM (IST)
सूनी नहीं रहेगी जांबाजों की कलई, सरहद पर पहुंचीं राखियां

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू कश्मीर में देश की सरहदों की रक्षा करने के साथ आतंकवाद से लड़ रही सेना, वायुसेना, सीमा सुरक्षाबल, सीआरपीएफ व पुलिस के जवानों की कलाई रक्षाबंधन पर सूनी नहीं रहेगी। दैनिक जागरण के भारत रक्षा पर्व के तहत शनिवार को देशभर से बहनों की ओर से भेजी गई राखियां व ग्रीटिंग कार्ड जब घरों से सैकड़ों किलोमीटर दूर सीमा व आतंकग्रस्त इलाकों में तैनात जवानों तक पहुंचे तो उनका देश के प्रति जोश व जज्बा और बढ़ गया। ये राखियां रक्षाबंधन के दिन जवानों की कलाई पर सजेंगीं।

loksabha election banner

17 वर्षो से जारी दैनिक जागरण के 'भारत रक्षा पर्व' के तहत कानपुर व रायपुर से देश के विभिन्न हिस्सों से राखियां लेकर आए रथ सरहद पर पहुंच गए। इन राखियों, ग्री¨टग कार्ड व पोस्टरों को जवानों तक पहुंचाने के लिए दैनिक जागरण (जम्मू-कश्मीर) के संपादक अभिमन्यु शर्मा व समाचार संपादक नीरज आजाद ने सेना, वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल व जम्मू-कश्मीर पुलिस के आलाधिकारियों को भेंट कीं।

सेना की सोलह कोर के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल डीएस गिल, सेना की टाइगर डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल संजय ¨सह, सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आइजी राम अवतार, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल जम्मू सेक्टर के आइजी अभयवीर ¨सह चौहान, जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के एयर आफिसर कमां¨डग एयर कमाडोर शशिकांत, जम्मू-कश्मीर पुलिस के एसएसपी विवेक गुप्ता ने इन राखियों को जम्मू के हर कोने में तैनात जवानों तक पहुंचाया। वायुसेना की बदौलत राखियां कश्मीर भी पहुंचीं, जहां सेना के जवान आतंकवादियों के मंसूबों को नाकाम बना रहे हैं। दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब व जम्मू-कश्मीर के स्कूली बच्चों की राखियों में सुरक्षाबलों के प्रति प्यार, इज्जत व उनके योगदान का जिक्र था। सेना की सोलह कोर : सेना की उत्तरी कमान की सोलह कोर मुख्यालय नगरोटा में चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल डीएस गिल ने राखियां व कार्ड स्वीकार किए। इनमें एक राखी कार्ड मध्य प्रदेश के राज्यपाल की ओर से भी था। मेजर जनरल गिल ने हरियाणा की छात्रा नंदिनी की ओर से भेजे गए राखी कार्ड का संदेश पढ़कर सुनाया। इसमें लिखा था कि वह रक्षाबंधन पर भगवान से प्रार्थना करती है कि भारतीय सेना के जवानों को किसी की नजर न लगे। इस मौके पर कोर मुख्यालय में ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ ब्रिगेडियर आरएस राघव, कर्नल जीएस वीजेएस विर्क, जम्मू के पीआरओ डिफेंस लेफ्टिनेंट कर्नल देवेन्द्र आनंद, सोलह कोर के लेफ्टिनेंट कर्नल गौतम आनंद भी मौजूद थे। सीमा सुरक्षा बल :

कठुआ से लेकर जम्मू के अखनूर तक अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आइजी राम अवतार ने राखियां व कार्ड स्वीकार किए। फ्रंटियर मुख्यालय पलौड़ा में आयोजित कार्यक्रम में आइजी ने कहा कि राखियां व कार्ड जवानों का हौसला बढ़ाते हैं। आइजी बीएसफ ने निर्देश भी दिए कि राखियां, कार्ड भेजने वाले विभिन्न राज्यों के बच्चों को पत्र लिखकर उनका हौंसला बढ़ाया जाए। इस मौके पर आइजी के साथ डीआइजी हरदीप ¨सह, डीआइजी अखिलेश्वर ¨सह, डीआइजी पीएस धीमान, कमांडेंट डॉ. केएस कुमार , कमांडेंट आर के शर्मा, डिप्टी कमांडेंट मनोज यादव भी मौजूद रहे। शाम तक राखियों को कठुआ की पहाड़पुर अग्रिम चौकी से लेकर जम्मू के अखनूर के चिनाब नदी के इलाके तक की सभी अग्रिम चौकियों पर तैनात जवानों तक पहुंचा दिया गया था। सेना की टाइगर डिवीजन :

अंतरराष्ट्रीय सीमा व जम्मू शहर की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की पश्चिमी कमान की 9 कोर की टाइगर डिवीजन में मेजर जनरल संजय ¨सह ने राखियों को स्वीकार किया। टसमय पर कार्ड व राखियों को सेना के जवानों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न इलाकों से सेना के अधिकारियों को शनिवार सतवारी स्थित डिव मुख्यालय में बुलाया गया था। राखियां सौंपने के कार्यक्रम में जीओसी के साथ ब्रिगेडियर टीके चोपड़ा, कर्नल प्रदीप काकरी भी मौजूद रहे। जम्मू एयरफोर्स स्टेशन :

भारतीय वायुसेना के जम्मू एयरफोर्स स्टेशन के एयर आफिसर कमां¨डग एओसी एयर कमाडोर शशिकातं ने राज्य के कोने-कोने तक राखियां व ग्री¨टग कार्ड पहुंचाने के लिए जिम्मा संभाला। एयरफोर्स स्टेशन में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ग्रुप कैप्टन जी होटचंदानी, ¨वग कमांडर प्रुष्टी व अन्य कई अधिकारी व वायुसैनिक मौजूद रहे। एयर आफिसर कमां¨डग ने सुनिश्चित किया कि वायुसेना के एमआइ-17 हेलीकाप्टरों के माध्यम से जम्मू संभाग के सभी जिलों, श्रीनगर के लद्दाख के अग्रिम इलाकों तक राखियों तक पहुंचाया जाए। जम्मू कश्मीर पुलिस :

जम्मू कश्मीर पुलिस मुख्यालय में एसएसपी विवेक गुप्ता ने भारत रक्षा पर्व के तहत आई राखियों को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि बच्चों ने जो प्यार और विश्वास दिखाया है, उसे पाकर वह बहुत उत्साहित हैं। बच्चों द्वारा भेजी गई यह राखियां सभी पुलिस कर्मियों की कलाइयों पर होंगी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल :

श्री बाबा अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल देश के विभिन्न राज्यों के बच्चों के प्यार व सुरक्षा कर्मियों के सम्मान की भावना से उत्साहित हुई। ग्रुप सेंटर बन तालाब में आइजी अभयवीर ¨सह चौहान ने राखियां, ग्री¨टग कार्ड जवानों तक पहुंचाने के लिए इन्हें स्वीकार किया। उन्होंने भारत रक्षा पर्व मुहिम की भी सराहना की। सेक्टर मुख्यालय में आइजी के साथ डीआइजी नीतू, डीआइजी जोगिंद्र ¨सह, डीआइजी एमपी बहुगुणा, कमांडेंट आशीष कुमार झा, कमांडेंट संजीव कुमार, कमांडेंट वीएस पांडे भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.