Move to Jagran APP

बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए तैयार हो रहा आधार शिविर

भगवती नगर आधार शिविर को खाली कराकर सैनिटाइज किया गया श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए पर्यटन विभाग आज खोलेगा टेंडर -------

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 10:01 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 10:01 AM (IST)
बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए तैयार हो रहा आधार शिविर
बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए तैयार हो रहा आधार शिविर

जागरण संवाददाता, जम्मू : श्री बाबा अमरनाथ जी की वार्षिक यात्रा शुरू होने की अब तक तारीख भले ही तय नहीं हुई है, लेकिन जम्मू के भगवती नगर स्थित आधार शिविर को खाली कराकर इसे सैनिटाइज किया गया है। यहां श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के मद्देनजर यात्री निवास में क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था, जिसे खाली करा लिया गया है। रविवार को नगर निगम कर्मचारियों ने इसके मुख्य द्वार से लेकर सभी हॉल व कमरों को सैनिटाइज किया है। यहां तक कि श्रद्धालुओं को सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए पर्यटन विभाग ने टेंडर भी जारी कर दिए हैं। ये टेंडर सोमवार को खुलेंगे। टेंडर बंटते ही यात्री निवास में अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सरकार ने इस बार सड़क मार्ग से प्रतिदिन 500 श्रद्धालुओं को यात्रा पर जाने की अनुमति देने का फैसला लिया है। इन श्रद्धालुओं को जम्मू में यात्री निवास में ठहराने की व्यवस्था की जाएगी। यहीं से जत्थे में श्रद्धालुओं को रवाना किया जाएगा।

इस बार यात्रा अधिकतम पंद्रह दिनों की ही हो सकती है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि प्रदेश प्रशासन ने सभी विभागों को 20 जुलाई के बाद यात्रा कभी भी शुरू करने के संकेत दिए हैं। यह भी कहा गया गया है कि 21 से 23 जुलाई के बीच पहला जत्था जम्मू से रवाना हो सकता है। हालांकि, अभी अंतिम तिथि विभागों को नहीं बताई गई है। मगर सभी तैयारियां पूरी रखने को कहा गया है। इसके बाद ही स्वास्थ्य विभाग जम्मू और कश्मीर दोनों ही जगहों पर डॉक्टरों की सूची बनना शुरू हो गई है। जम्मू से पैरामेडिकल स्टाफ के कुछ सदस्यों समेत दस डॉक्टरों को भेजने की तैयारी है। उनके नामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सलाहकार ने यात्रा में सुरक्षा प्रबंधों को जांचा

राज्य ब्यूरो, जम्मू : उपराज्यपाल जीसी मुर्मू के सलाहकार आरआर भटनागर और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने रविवार को श्री बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा स्थल और बालटाल का दौरा कर सुरक्षा प्रबंधों को जांचा। सलाहकार और पुलिस महानिदेशक पहले पवित्र गुफा स्थल पहुंचे और प्रार्थना करने के बाद बालटाल में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। भटनागर ने कहा कि यात्रा को सफल बनाने के लिए विभिन्न एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल सुनिश्चित बनाया जाए। संवेदनशील स्थानों की पहचान की जाए और वहां पर सुरक्षा के तंत्र को मजबूत किया जाए। भटनागर ने पुलिस और सुरक्षा बलों की बेहतरीन प्रदर्शन के लिए सराहना की। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि यात्रा को देखते हुए सारे सुरक्षा प्रबंध पूरे कर लिए जाएं। व्यस्त स्थानों, लंगर वाली जगहों पर सुरक्षा को पुख्ता किया जाए। संयुक्त कंट्रोल रूम चौबीस घंटे काम करने चाहिए। संचार सेवा को बेहतर बनाया जाए। कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए आवश्यक प्रबंध होने चाहिए। क्विक रिस्पांस टीमों को पूरी तरह से सक्रिय रखा जाए ताकि श्रद्धालुओं की जरूरत पड़ने पर तत्काल से मदद की जा सके। पुलिस महानिदेशक ने जवानों से बातचीत की और सुरक्षा व्यवस्था के लिए उनकी निष्ठा की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.