श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। श्रीनगर नगर निगम के लिए दूसरे चरण के मतदान से पूर्व मंगलवार को आतंकियों  ने एक निर्दलीय उम्मीदवार के मकान पर पेट्रोल बम से हमला किया, जबकि दूसरे प्रत्याशी के घर पर पथराव किया। इस बीच, सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर के लंगेट और दक्षिण कश्मीर के बिजबिहाड़ा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाए।

कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों ने इन चुनावों में भाग लेने वाले उम्मीदवारों और मतदाताओं को जान से मारने और उनकी आंखों में तेजाब डालने की धमकी दे रखी है। आतंकियों ने चुनाव प्रक्रिया का एलान होने के बाद कश्मीर में 12 से ज्यादा पंचायत घरों में आग लगाने के अलावा पांच प्रत्याशियों के घरों पर ग्रेनेड हमले किए और दो नेकां कार्यकताओं की हत्या भी की है।

प्रशासन ने आतंकियों के मंसूबों को नाकाम बनाने के लिए सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त करने का दावा किया है, लेकिन मंगलवार शाम करीब साढ़े सात बजे आतंकियों ने श्रीनगर के वार्ड 55 (हवल) में बतौर निर्दलीय उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे मुदस्सिर अहमद के मकान पर पेट्रोल बम से हमला किया। इस हमले में मकान को आंशिक क्षति पहुंची, लेकिन कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

हमले के बाद आतंकी भाग निकले। पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चला रखा है। वहीं, वार्ड नंबर तीन गिराज गांदरबल से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे खुर्शीद अहमद लोन के घर पर आतंकियों ने जमकर पथराव किया। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर हालात पर काबू किया। इससे पूर्व सुबह उत्तरी कश्मीर के लंगेट में सेना और पुलिस के एक संयुक्त कार्यदल ने लश्कर के दो विदेशी आतंकियों को देखे जाने पर तलाशी अभियान चलाया, लेकिन आतंकियों का कोई सुराग नहीं मिला।

सूत्रों की मानें तो आतंकियों को सुरक्षाबलों के अभियान की भनक लग गई थी और वह समय रहते वहां से निकल गए थे। इसी दौरान दक्षिण कश्मीर में बिजबिहाड़ा में तीन आतंकियों के अपने किसी संपर्क सूत्र के पास आने की खबर पर सुरक्षाबलों ने तलाशी ली, लेकिन यह अभियान भी बिना किसी सफलता के संपन्न हो गया। श्रीनगर के अहमद नगर सौरा में भी सुरक्षाबलों ने आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर एक दो जगह छापेमारी की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

राइफल से निकली गोली से हवलदार की मौत

लखनपुर स्थित सैन्य शिविर में मंगलवार को एक नायक की सर्विस राइफल से निकली गोली से हवलदार की मौत हो गई। नायक एस सैंथिल कुमार की हवलदार से किसी बात पर बहस हो गई थी। इस दौरान नायक की सर्विस राइफल से गोली चल गई, जो हवलदार को जा लगी। गोली लगने के बाद हवलदार को सेना ने जिले के अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत लाया घोषित कर दिया।

हवलदार की पहचान 68 मीडियम रेजिमेंट के हवलदार जीगन वी. निवासी तहसील कलेय, जिला कन्या कुमारी, तमिलनाडु के रूप में हुई है। लखनपुर पुलिस ने मामला दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद यूनिट के हवाले कर दिया। लखनपुर पुलिस ने बताया कि उन्हें सेना के 68 मीडियम रेजिमेंट से घटना को लेकर फोन आया। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने गोली लगने से हवलदार की मौत के बाद शव को कब्जे में ले लिया और पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप