Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात के कारण जेकेसीए का घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर संशय

जेकेसीए के एक पूर्व अधिकारी का कहना है कि श्रीनगर में कैंप के बाद खिलाड़ियों के बीच होने वाले मुकाबलों को हालात सामान्य होने के बाद जम्मू में करवाया जा सकता था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 12:16 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 12:16 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात के कारण जेकेसीए का घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर संशय
जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात के कारण जेकेसीए का घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर संशय

जम्मू, विकास अबरोल। बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआइ) ने भले ही 2019-20 सीजन के लिए घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम का एलान कर दिया है लेकिन जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात के कारण इस बार जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) की टीम का घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर संशय जारी है। बीसीसीआइ द्वारा गत तीन अगस्त को नई दिल्ली में घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम जारी किया गया था।

loksabha election banner

वर्ष 2019-20 के घरेलू क्रिकेट सीजन के दौरान पुरुष और महिला वर्ग को मिलाकर कुल 2036 मुकाबले खेले जाएंगे। सीजन की शुरुआत 17 अगस्त से शुरू होने वाले दिलीप ट्रॉफी के मुकाबलों से होगी। इसके मुकाबले 8 सितंबर तक खेले जाएंगे। जेकेसीए के सीईओ सैयद आशिक हुसैन बुखारी जो इस समय कश्मीर में हैं, से इंटरनेट और मोबाइल सेवा बंद होने की वजह से संपर्क संभव नहीं हो पाया जबकि जेकेसीए के एक पूर्व अधिकारी का कहना है कि श्रीनगर में कैंप के बाद खिलाड़ियों के बीच होने वाले मुकाबलों को हालात सामान्य होने के बाद जम्मू में करवाया जा सकता था।

इसको बीच में ही बंद कर देना और जेकेसीए के मेंटर इरफान पठान और अन्य स्टाफ को उनके घरों की ओर रुखसत करने का फैसला उचित नहीं है। चयनकर्ताओं द्वारा अब तक खेले गए मुकाबलों और पूर्व में आयोजित किए गए कैंप के आधार पर दो दर्जन से अधिक संभावित खिलाड़ियों की सूची तैयार होगी। इसी के आधार पर अंतिम क्षणों में जेकेसीए की टीम आगामी घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिताओं में भाग ले सकती है।

गौरतलब है कि श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में जेकेसीए द्वारा 31 जुलाई से 17 अगस्त तक रणजी सहित विभिन्न आयुवर्गो की टीम के चयन के लिए खिलाड़ियों के बीच आपस में मुकाबले होने थे लेकिन चार अगस्त को जेकेसीए के सीईओ सैयद आशिक हुसैन बुखारी द्वारा जेकेसीए के मेंटर इरफान पठान सहित जम्मू संभाग से आए 110 खिलाड़ियों को लौटने के निर्देश दिए थे। घरेलू क्रिकेट सीजन के मद्देनजर 14 जून से 14 जुलाई तक कैंप आयोजित किए गए थे। 10 दिन के आराम के बाद 25 जुलाई से फिर से टीम के चयन के लिए कैंप शुरू हो गया था लेकिन अब जम्मू-कश्मीर में अघोषित कफ्यरू के बाद जेकेसीए की टीम का प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर संशय बना हुआ है।

अब केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की अलग क्रिकेट टीम बनेगी

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद अब भविष्य में लद्दाख क्रिकेट एसोसिएशन के बैनर तले लद्दाख की टीम भी भाग ले सकेगी। ऐसा सब बीसीसीआइ द्वारा इस संबंध में पहले तमाम औपचारिकताएं पूरी करने के उपरांत ही लद्दाख क्रिकेट एसोसिएशन का गठन संभव हो पाएगा। लद्दाख क्रिकेट एसोसिएशन बन जाने की सूरत में नए सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी और उन्हें बीसीसीआइ की चुनावी प्रक्रिया में वोट करने का हक भी मिलेगा।

घरेलू क्रिकेट सीजन का विवरण

  • क्रिकेट प्रतियोगिता का नाम तिथि
  • दिलीप ट्रॉफी 17 अगस्त से 8 सितंबर 2019
  • विजय हजारे एक दिवसीय मैच 24 सितंबर से 25 अक्टॅूबर 2019
  • प्रो. देवधर ट्रॉफी एक दिवसीय मैच 3 अक्टूबर से 4 नवंबर 2019
  • सैयद मुश्ताक अली टी-20 8 नवंबर से एक दिसंबर 2019
  • रणजी ट्रॉफी लीग 9 दिसंबर से 14 फरवरी 2020
  • रणजी ट्रॉफी के नाकआउट मुकाबले 19 फरवरी से 13 मार्च 2020 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.