Move to Jagran APP

Bahu Fort Cable Car: आखिरकार शुरू हुई बाहु फोर्ट से महामाया केबल कार परियोजना, पहले दिन देखते ही बना उत्साह

स्थानीय निवासी सीडी सोढ़ी ने कहा कि अब जल्द इस परियोजना का दूसरा चरण भी शुरू हो जाना चाहिए। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय लोगों के पास भी मनोरंजन के इस तरह के साधन नहीं हैं। इससे बच्चों को घूमाने की नई जगह मिल गई है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 04:32 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 04:32 PM (IST)
Bahu Fort Cable Car: आखिरकार शुरू हुई बाहु फोर्ट से महामाया केबल कार परियोजना, पहले दिन देखते ही बना उत्साह
दूसरा चरण भी शुरू हो जाएगा तो केबल कार परियोजना तवी नदी के ऊपर से गुजरेगी।

जम्मू, जागरण संवाददाता: मंदिरों के शहर जम्मू में पर्यटन को बढ़ावा देने की दृष्टि से महत्वाकांक्षी केबल कार परियोजना के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे जम्मू वासियों के लिए शनिवार का दिन यादगार रहा ।शनिवार को लोगों ने केबल कार की सवारी का लुत्फ उठाया।हालांकि इस केबल कार परियोजना का उद्घाटन पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने जुलाई महीने में किया था लेकिन कोविड-19 के चलते इसे आम जनता के लिए नहीं खोला गया था। कोविड अनलॉकडाउन पांच में मिली राहत के बाद शनिवार को लोगों ने केबल कार परियोजना के पहले चरण बाहु फोर्ट से महामाया मंदिर के बीच सफर किया।सुबह लोगों में यह उत्सुक्ता की पहले सैर कौन करेगा!

loksabha election banner

प्रबंधकों ने बताया कि पहले दिन उनका एक मात्र उद्देश्य यही था कि कोविड-19 की सावधानियों का कैसे बेहतर से बेहतर तरीके से पालन हो।केबिन में छह लोग बैठ सकते हैं लेकिन अभी कोविड़-19 की सावधानियों के चलते तीन ही व्यक्तियों को बैठाया जा रहा है।हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है।मास्क के बिना किसी को भी सफर की अनुमति नहीं है।

केबल कार प्रोजेक्ट के प्रबंधक राकेश भट्ट ने बताया कि फिलहाल, लोग केबल कार परियोजना के पहले चरण का ही लाभ उठा सकेंगे। दूसरे चरण पीरखोह से महामाया मंदिर के नवंबर के अंत तक शुरू होने की संभावना है।उन्होंने बताया कि पहले दिन 47 लोगों ने केबल बार का मजा लिया। अभी 15 दिनों तक किराया 100 रूपए रहेगा। उसके बाद सरकार किराये पर पुनर्विचार करेगी।पहले चरण में केबल कार महामाया से बाहू फाेर्ट तक 4.74 मीटर का एरियल सफर तय करेगी। इसमें आठ केबिन लगाए गए हैं। केबल कार चलने से बाहू किले में मां दुर्गा और महामाया मंदिर में मां भगवती का दर्शन आसान हो जाएगा।

दूसरे चरण में पीरखोह से महामाया मंदिर के बीच 1137 मीटर के एरियल सफर के लिए केबल कार के 14 केबिन होंगे।पहले दिन जिस तरह का उत्साह रहा है।उसे देखते हुए लगता है कि आने वाले दिनों में स्थानीय पर्यटकों की संख्या बढ़ती ही जाएगी। केबल कार में सैर करने वाले राजेश गुप्ता ने कहा कि लंबे समय से इंतजार था कि कब से केबल कार परियोजना शुरू हो और महामाया मंदिर जा कर माता का आशीर्वाद प्राप्त करें।सात मिनट के इस सफर में पूरे शहर का नजारा दिखता है।वापिस आते हुए हल्का सा डर भी लगता है लेकिन आज तो उत्साह ही इतना था कि पता ही नहीं चला कि कब नीचे से ऊपर और ऊपर से नीचे आ गए।

जोगिंद्र शर्मा ने कहा कि उन्हें मालूम नहीं था कि आम जनता के लिए केबल कार आज से शुरू हो रही है।बाबे वाली माता के दर्शन करके लौटने पर पता चला कि केबल कार शुरु हो गई है तो उन्होंने इसका मजा लिया है।अब दो चार दिन में बच्चों को भी इस कार केबल में सैर दिलवाने का इरादा है।

अंकित सलाथियां की खुशी का ठिकाना नहीं था। उन्होंने कहा कि दूसरा चरण भी शुरू हो जाएगा तो केबल कार परियोजना तवी नदी के ऊपर से गुजरेगी तो यह नजारा देखने लायक होगा। इसके एक तरफ बाहु फोर्ट किला और दूसरी ओर तवी किनारे बसा पुराने जम्मू शहर का नजारा भी आकर्षित करेगा।यह परियोजना पर्यटकों को जरूरी पसंद आएगी। चलो, देर से ही सही इसके शुरू होने का लाभ सभी को होगा।

स्थानीय निवासी सीडी सोढी ने कहा कि अब जल्द इस परियोजना का दूसरा चरण भी शुरू हो जाना चाहिए। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय लोगों के पास भी मनोरंजन के इस तरह के साधन नहीं हैं। इससे बच्चों को घूमाने की नई जगह मिल गई है। आज पहले दिन इतने लोगोंं को इस परियोजना के आम जनता के लिए खुल जाने का इतना पता नहीं था लेकिन पता चलते ही रश भी बढ़ने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.