Move to Jagran APP

पवित्र गुफा और आधार शिविरों में प्रबंध जांचे

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्यपाल एनएन वोहरा ने बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा, आधार शिविरों पंजतरणी और

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 02:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 02:00 AM (IST)
पवित्र गुफा और आधार शिविरों में प्रबंध जांचे

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्यपाल एनएन वोहरा ने बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा, आधार शिविरों पंजतरणी और दोमेल का दौरा कर यात्रा प्रबंधों का जायजा लिया। वह नीलग्रथ हेलीपैड स्थल पर भी गए।

loksabha election banner

28 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा 26 अगस्त तक रक्षाबंधन वाले दिन तक चलेगी। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने बताया कि बालटाल से पवित्र गुफा तक के ट्रैक की मरम्मत की जा रही है। सुरक्षा प्रबंधों, चिकित्सा सुविधाओं और श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाई जाने वाली अन्य सुविधाओं की जानकारी दी गई। राज्यपाल ने सेना, पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी), नेशनल डिजास्टर रिसपांस फोर्स (एनडीआरएफ) के अधिकारियों के साथ सुरक्षा प्रबंधों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने यात्रा के कैंप निदेशकों को निर्देश दिए कि वे सेना और सुरक्षाबलों की मदद लेकर क्षेत्र में पहाड़ों की ढलान पर पत्थरों को गिरने से रोकने के लिए मदद लें। कचरे के निस्तारण के लिए पर्याप्त प्रबंध करने के निर्देश दिए। पंजतरणी आधार शिविर में राज्यपाल ने पानी, बिजली, शौचालय और अन्य प्रबंधों का जायजा लेते हुए कहा कि सफाई के पर्याप्त प्रबंध कर पर्यावरण संरक्षण का पूरा ख्याल रखा जाए। राज्यपाल ने दोमेल में कंट्रोल गेट में सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। नीलग्रथ हेलीपैड का दौरा करते हुए राज्यपाल ने प्रतीक्षा हॉल क्षेत्र और अन्य प्रबंध भी जांचे। उन्होंने डिप्टी कमिश्नर गांदरबल व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध रखे जाएं। जिन्हें काम पर लगाया गया है, उनके पहचान पत्र बनाए जाएं और किसी भी अवैध को आने की अनुमति न दी जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की कार्य योजना के अनुसार ही सारे उपकरण उपलब्ध होने चाहिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को जोर देकर कहा कि वे यह सुनिश्चित बनाएं कि पंजीकृत यात्री यात्रा पर जा सकें। आपदा प्रबंधन व सुरक्षा की तैयारियां जांची गई

राज्य ब्यूरो, जम्मू : बाबा अमरनाथ यात्रा शुरू होने में अब छह दिन शेष रह गए हैं। राज्य प्रशासन का ध्यान सुरक्षा व आपदा प्रबंधन की तैयारियों पर है। अनंतनाग के जिला विकास आयुक्त मोहम्मद यूनुस मलिक ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन की तैयारियों को जांचा। बैठक में बताया गया कि यात्रा के दौरान किसी भी तरह की आपदा को रोकने के लिए स्टेट डिजास्टर रिसपांस फोर्स (एसडीआरएफ) और नेशनल डिजास्टर रिसपांस फोर्स (एनडीआरएफ) के पर्याप्त कर्मियों के अलावा होम गार्ड व सिविल डिफेंस के कर्मी भी तैनात होंगे। यात्रा शुरू होने से पहले पहलगाम में मॉक ड्रिल होगी। आपदा प्रबंधन के योग्य विशेषज्ञ सभी कैंपों में तैनात किए जाएंगे। मलिक ने कहा कि 28 जून से शुरू हो रही यात्रा से पहले सारे प्रबंध पूरे कर लिए जाएं। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) के विशेषज्ञ सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर कुलदीप ¨सह ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटशन के जरिए आपदा प्रबंधन के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी दी। गांदरबल के

जिला विकास आयुक्त डॉ. पीयूष ¨सगला ने बालटाल में यात्रा के प्रबंधों का जायजा लिया। बैठक में यात्रियों के लिए चिकित्सा सुविधा, पानी, बिजली, ट्रांसपोर्ट, कंट्रोल रूम स्थापित करने समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बैठक में सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। डॉ. ¨सगला ने यात्रा से जुड़ी सभी एजेंसियों से बेहतर तालमेल से काम करने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.