Move to Jagran APP

Jammu-Kashmir के सात जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी, JKDMA ने लोगों को एहतियात बरतने की दी सलाह

जम्मू और कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने शुक्रवार को अगले 24 घंटों के दौरान सात जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की। अगले 24 घंटों में गंदेरबल जिले के ऊपर 2800 मीटर से ऊपर के खतरे के स्तर के साथ हिमस्खलन होने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Fri, 21 Apr 2023 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2023 06:06 PM (IST)
Jammu-Kashmir के सात जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी

कश्मीर, एएनआई: जम्मू और कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने शुक्रवार को अगले 24 घंटों के दौरान सात जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अगले 24 घंटों में डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन, बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में समुद्र तल से 2500 से 3200 मीटर ऊपर हिमस्खलन होने की संभावना है। अगले 24 घंटों में गंदेरबल जिले के ऊपर 2800 मीटर से ऊपर के खतरे के स्तर के साथ हिमस्खलन होने की संभावना है।

loksabha election banner

हिमस्खलन की आशंका वाले इलाकों में जाने से बचने की दी गई सलाह

जेकेडीएमए ने कहा कि इन इलाकों में रहने वाले लोगों को एहतियात बरतने और अगले आदेश तक हिमस्खलन की आशंका वाले इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी जाती है। इससे पहले इसी साल फरवरी में जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में हिमस्खलन में दो विदेशियों की मौत हो गई थी। विदेशों से आए 19 फंसे पर्यटकों और 2 स्थानीय गाइडों को बचाया गया। बारामूला पुलिस ने कहा कि 21 विदेशियों और दो स्थानीय गाइडों वाली तीन टीमें स्कीइंग के लिए अफरवत गुलमर्ग गई थीं।

पुलिस ने बर्फ के ढेर के नीचे दबे एक व्यक्ति का किया था बचाव

स्कीइंग दल गुलमर्ग स्थित हापतखुद कांगडोरी में फंस गए थे, जहां वे स्कीइंग करने गए थे। सूचना मिलने पर बारामूला पुलिस ने जेकेपी और पर्यटन विभाग की संयुक्त बचाव टीमों को जुटाया और वे हिमस्खलन स्थल पर पहुंचे। एक संयुक्त अभियान में भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के कर्मियों ने फरवरी में कुपवाड़ा में हिमस्खलन के बाद बर्फ के ढेर के नीचे दबे एक व्यक्ति को बचाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.