Move to Jagran APP

Amarnath Yatra: 46 दिन की बाबा अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से होगी शुरू

उमंग नरूला ने अधिकारियों से कहा कि वे निर्धारित समय के भीतर बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए पानी बिजली श्रद्धालुओं की सुरक्षा ठहरने साधुओं को ठहराने समेत अन्य प्रबंध करें।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 06:22 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:22 PM (IST)
Amarnath Yatra: 46 दिन की बाबा अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से होगी शुरू
Amarnath Yatra: 46 दिन की बाबा अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से होगी शुरू

जम्मू, जेएनएन। बाबा अमरनाथ की यात्रा एक जुलाई से शुरु हो रही है। 46 दिन की बाबा अमरनाथ यात्रा पंद्रह अगस्त को रक्षा बंधन वाले दिन संपन्न होगी। यात्रा के सफल आयोजन व देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मुहैया हो पाए इस पर चर्चा करने के लिए राज्यपाल के प्रमुख सचिव और श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया।

loksabha election banner

उमंग नरूला ने अधिकारियों से कहा कि वे निर्धारित समय के भीतर बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए पानी, बिजली,  श्रद्धालुओं की सुरक्षा, ठहरने, साधुओं को ठहराने समेत अन्य प्रबंध करें। यह सुनिश्चित बनाया जाए कि बाबा अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से चले और श्रद्धालुओं को किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। बताते चले कि इस समय बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण देश भर में हो रहा है।

यात्रा के लिए पंजीकरण इसी माह 2 अप्रैल से शुरू हो चुका है। श्रद्धालु 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की देश भर में 440 नामित शाखाओं में जाकर यात्रा पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा श्रद्धालु श्री बाबा अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड द्वारा निर्धारित कोटे के अनुरूप ऑनलाइन पंजीकरण भी कर सकते हैं। बोर्ड ने यह सख्त हिदायत दे रखी है कि 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और 75 वर्ष से अधिक आयु के श्रद्धालु यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं हो पाएंगे। यही नहीं जो महिला छह माह से अधिक गर्भवती होगी उसे भी यात्रा पर जाने की अनुमित नहीं दी जाएगी।

जो लोग हेलीकॉप्टर से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अग्रिम पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी, उनका हेलिकॉप्टर टिकट ही यात्रा पंजीकरण के रूप में मान्य होगा। लेकिन उन्हें भी यात्रा करने की अनुमति देने से पहले निर्धारित प्रारूप में स्वास्थ्य प्रमाण पत्र देना होगा। बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा व यात्रा प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक मार्ग पर 7500 यात्री प्रतिदिन कोटा तय किया है।

बैठक में जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा, आईजी जम्मू एमके सिन्हा, जम्मू के डिप्टी कमिश्नर रमेश कुमार, जम्मू नगर निगम के कमिश्नर विकास शर्मा, पीएचई, पीडीडी, लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियरों समेत सिविल सोसायटी के सदस्यों ने भाग लिया। कठुआ, रामबन और ऊधमपुर के डिप्टी कमिश्नरों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.