Move to Jagran APP

Vijay Mashaal In Kashmir : कश्मीर पहुंची सेना की कारगिल विजय मशाल, काजीगुंड में चिनार कोर के जवानों ने स्वीकार की

जम्मू संभाग के विभिन्न हिस्सों से होते हुए विजय मशाल सोमवार को बनिहाल से होते हुए कश्मीर के काजीकुंड पहुंच गई। नवयुग टनल के उत्तरी छोर में इस टनल को सेना की उत्तरी कमान के जवानों ने आगे के सफर के लिए स्वीकार किया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 09:42 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 09:42 PM (IST)
Vijay Mashaal In Kashmir : कश्मीर पहुंची सेना की कारगिल विजय मशाल, काजीगुंड में चिनार कोर के जवानों ने स्वीकार की
जम्मू संभाग के बनिहाल में भी विजय मशाल के सम्मान में कार्यक्रम हुआ।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में सेना की कारगिल विजय मशाल कश्मीर पहुंच गई है। विजय मशाल को अब कश्मीर में तीस दिन तक विभिन्न जिलों में ले जाकर देश के लिए प्राणाें की आहुति देने वाले बलिदानियों को श्रद्धाजंलि दी जाएगी।

loksabha election banner

जम्मू संभाग के विभिन्न हिस्सों से होते हुए विजय मशाल सोमवार को बनिहाल से होते हुए कश्मीर के काजीकुंड पहुंच गई। नवयुग टनल के उत्तरी छोर में इस टनल को सेना की उत्तरी कमान के जवानों ने आगे के सफर के लिए स्वीकार किया। सेना की सोलह कोर के क्षेत्र से अब पंद्रह कोर के क्षेत्राधिकार में पहुंची विजय मशाल को मंगलवार खन्नाबल में ले जाया जाएगा।

काजीकुंड से विजय मशाल को सोमवार वुजुर में ले जाया गया। वहां पर आयोजित कार्यक्रम में कारगिल युद्घ के बलिदानियों को पुष्प चक्र अर्पित कर उनके योगदान को याद किया। सैनिकों के साथ कारगिल युद्ध में हिस्सा ले चुके कई पूर्व सैनिकों ने भी बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। कारगिल विजय मशाल के सम्मान में हुए कार्यक्रम में 95 पूर्व सैनिकों के साथ कारगिल युद्ध में हिस्सा ले चुके 5 वीर भी पहुंचे थे। वहीं क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के 95 बच्चों ने भी तिरंगे लहराकर विजय मशाल का स्वागत किया। इससे पहले सोमवार को जम्मू संभाग के बनिहाल में भी विजय मशाल के सम्मान में कार्यक्रम हुआ।

इसी तरह के कार्यक्रम अब श्रीनगर में चिनार कोर मुख्यालय व अन्य सैन्य क्षेत्राें में होंगे। कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से होते हुए कारगिल विजय मशाल 26 जुलाई काे 23वें कारगिल विजय दिवस पर द्रास पहुंचेगी।

जम्मू कश्मीर सरकार ने दी स्टेशनरी विभाग को खत्म करने की मंजूरी : जम्मू कश्मीर सरकार ने जम्मू कश्मीर सरकार ने स्टेशनरी व आफिस सप्लाई विभाग को खत्म करने की मंजूरी दे दी है।समाप्त किए गए सरकारी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को जरूरत के हिसाब से अन्य विभागों में एडजस्ट किया जाएगा। इन कर्मचारियों की सेवा व सेवानिवृत होने संबंधी नियम पहले की तरह ही रहेंगे। वहीं समाप्त किए गए विभाग का साजाे सामान, परिसंपत्तियां अन्य सरकारी विभागों द्वारा उनकी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल की जाएगी। इसके साथ विभाग के अधिकारिक रिकार्ड को एआरआई एंड ट्रैनिंग विभाग को सौंपना होगा।इसी बीच अगर स्टेशनरी व आफिस सप्लाई विभाग की कोई देनदारी है तो उसका एआरआई एंड ट्रैनिंग विभाग द्वारा अकाउंट को जांचने, परखने के बाद निपटाया जाएगा। जम्मू कश्मीर सरकार का यह आदेश सोमवार को सरकार के सचिव अमित शर्मा की ओर से जारी किया गया। जम्मू कश्मीर सरकार ने स्टेशनरी व आफिस सप्लाई विभाग को खत्म करने का फैसला जम्मू में आठ जून को हुई प्रशासनिक परिषद की बैठक में लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.