जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में आतंकवाद से लोहा ले रही सेना सर्दियों के महीनों में बर्फबारी से प्रभावित प्रदेश के दूरदराज इलाकों में लोगों की सहायता में भी आगे है।बारामूला के दूरदराज मग्गर इलाके में लोगों को पेश आने वाली बिजली समस्या का समाधान करते हुए सेना ने गांव में एक केवीए का माइक्रो साेलर ग्रिड स्थापित किया है। सेना ने इस सोलर ग्रिड को असीम फाउंडेशन की मदद से तैयार कर लोगों को राहत दी है। इससे गांव रोशन रहेगा। बर्फबारी के महीनों में बिजली की भारी किल्लत से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

भारतीय सेना ने इस समय प्रदेश के दूर दराज़ इलाकों में लोगों की मुश्किलों को दूर करने की मुहिम पर है। प्रदेश के कई दूरदराज इलाके सर्दियों में बर्फबारी से जिला मुख्यालयों से कट जाते हैं। सेना की स्थानीय यूनिटाें के जवान वहां पहुंच कर लोगों की सुध लेते हैं। ऐसे ही एक मुहिम के दौरान गत वर्ष मग्गर गांव के लोगों ने बिजली की समस्या का मुद्दा उठाया था। अब इसका समाधान कर दिया गया है।

सेना इस समय बर्फबारी प्रभावित इलाकों में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए लोगों व उनके मवेशियों के लिए मेडिकल कैंप भी लगा रही है। सर्दियां खत्म होते ही ग्रामीणों को बर्फबारी से आने वाली मुश्किलें भी खत्म हो जाएंगी। सेना दिसंबर 2020 से लगातार ऐसे अभियानों का आयोजन कर अपने अपने इलाकों में लोगों की खेर खबर ले रही है।

बर्फबारी अपने साथ कई मुश्किलें लाती है। ऐसे में दूरदराज इलाकों में सड़क हादसों, हिमस्खलन, आग लगने की सूचना मिलते ही सेना की स्थानीय यूनिटों के जवान हरकत में आ जाते हैं। लोगों की मदद करने के लिए पहुंचने वाले सेना के जवानों के साथ मेडिकल टीमें भी होती हैं। ऐसे में मौके पर पहुंचकर सुनिश्चित कर रही हैं कि लोगों को जानमाल का नुकसान न हो।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप