जम्मू, जागरण संवाददाता। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर तवी रिवर फ्रंट पार्क में आयोजित पतंगबाजी प्रतियोगिता में अर्जुन कुमार ने सबसे अधिक समय तक पतंग उड़ाकर इस प्रतियोगिता को अपने नाम किया। पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रथम आने पर उन्हें 3100 रुपये इनाम में दिए गए। दूसरे स्थान पर रहने वाले मोहित वर्मा को 2100 व तीसरे स्थान पर रहने वाले अनिल कुमार को 1100 रुपये का नकद इनाम दिया गया।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर जम्मू में होने वाली पतंगबाजी की परंपरा को आगे बढ़ाने व बच्चों तथा युवाओं को पतंगबाजी में अपने जोहर दिखाने का अवसर प्रदान करने के लिए विभाग की ओर से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर रमेश कुमार ने पतंग उड़ाकर इस प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। प्रतियोगिता में शहर व आसपास के 100 से अधिक बच्चों व युवाओं ने हिस्सा लिया और पतंगबाजी में अपने जोहर दिखाए। इस प्रतियोगिता में केवल देसी मांझे के साथ पतंग उड़ाने की अनुमति थी और प्रवेश द्वार पर ही किसी को चाइनीज डोर गट्टू ले जाने की अनुमति नहीं थी। बच्चे व युवा अपने साथ रंग-बिरंगी, छोटी-बड़ी और विभिन्न डिजाइन की पतंगें लेकर आए थे और उन्होंने अपनी रंग-बिरंगी पतंगों से नीले आकाश को रंगों से रंग दिया।

जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर रमेश कुमार ने इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए पर्यटन विभाग को मुबारकबाद देते हुए कहा कि पतंगबाजी हमारी परंपरा का हिस्सा है और ऐसा आयोजन कर विभाग ने जम्मू वालों को पतंगबाजी में रंग में रंगने का सुनहरा अवसर दिया है। वहीं विभाग के निदेशक विवेकानंद राय ने इस मौके पर कहा कि पतंगबाजी की परंपरा सदियों से चली आ रही है और आज भी देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न त्योहारों पर पतंगबाजी होती है। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से तीसरी बार एेसी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विभाग की सह-निदेशक सुनैना शर्मा ने इस मौके पर कहा कि यह आयोजन सिर्फ एक प्रतियोगिता नहीं था, बल्कि बचपन की यादों को ताजा करने का एक प्रयास भी था।

Edited By: Vikas Abrol