Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण फिर टलने के आसार, फैसला कल

Amarnath Yatra 2020. लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ने के बाद अमरनाथ यात्रा का एडवांस पंजीकरण फिलहाल टलने की संभावना दिख रही है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 10:41 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 10:41 PM (IST)
Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण फिर टलने के आसार, फैसला कल
Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण फिर टलने के आसार, फैसला कल

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Amarnath Yatra 2020. श्री बाबा अमरनाथ यात्रा पर फिलहाल असमंजस कम होता नहीं दिख रहा है। लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ने के बाद यात्रा का एडवांस पंजीकरण फिलहाल टलने की संभावना दिख रही है। 23 जून से आरंभ होने वाली यात्रा के श्राइन बोर्ड ने लॉकडाउन के चलते एडवांस पंजीकरण पर फैसला पहले ही चार मई तक टाल दिया था। वर्तमान हालात को देखते हुए कुछ संगठन यात्रा टालने की मांग निरंतर उठा रहे हैं। उधर, यात्री न्यास यात्रा टालने पर कतई सहमत नहीं हैं। वह इस संबंध में उपराज्यपाल को कई सुझाव भी दे चुके हैं। फिलहाल, श्राइन बोर्ड हालात की समीक्षा कर रहा है। वहीं सूत्र बताते है कि श्री अमरनाथ की यात्रा के आयोजन को लेकर फैसला मई के अंत में हो सकता है।

loksabha election banner

यात्रा मार्गों पर लंगर का आयोजन करने वाले श्री अमरनाथ बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन पंजीकरण व परिवहन की चुनौतियों को देखते हुए इस साल यात्रा के आयोजन को लेकर हक में नहीं है। संगठन इस बात के लिए उप राज्यपाल से अनुरोध कर रहा है कि मौजूदा हालात में यात्रा को केवल पारंपरिक रीति रिवाज पूजा अर्चना तक सीमित कर देनी चाहिए। छड़ी मुबारक साधु संतों के साथ रवाना की जाए।

संगठन के महासचिव राजन गुप्ता ने कहा कि वह प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू को पत्र लिखकर यह सुझाव दे चुके हैं। हमने पवित्र शिवलिंग के दर्शन ऑनलाइन या फिर टीवी चैनल के माध्यम से प्रसारित करने का अनुरोध किया है।

वहीं, बाबा अमरनाथ और बाबा बुड्डा अमरनाथ यात्री न्यास यात्रा को स्थगित करने पर सहमत नहीं है। न्यास के प्रमुख पवन कोहली ने कहा कि यात्रा की अवधि में कटौती की जा सकती है। ऐसे में हेलीकॉप्टर की उड़ानों की संख्या बढ़ाने का विकल्प भी हमने उप राज्यपाल को दिया है। पंजीकरण की भीड़ से बचने का विकल्प ऑनलाइन पंजीकरण है।

यह है परेशानी

लंगर संगठनों का तर्क है कि डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ और प्रशासन कोरोना से जंग में जुटे हैं। ऐसे में पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनवाना चुनौती है। बैंकों में पंजीकरण, आधार शिविरों में शारीरिक दूरी बनाए रखना भी कठिन होगा। यात्रियों को रेलवे और एयर की टिकट बुकिंग करवाने में भी मुश्किल होगी।

यह हो सकते हैं विकल्प

1. वर्तमान हालात में यात्रा देरी से आरंभ करने का विकल्प है। ऐसे में यात्रा को जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू किया जा सकता है। श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण एक विकल्प हो सकता है। श्रद्धालुओं की संख्या सीमित रखी जा सकेगी। इस दौरान यात्रा के लिए हेलीकाप्टर की उड़ानों को बढ़ाया जा सकता है।

2. यात्रा को प्रथम पूजा और समापन तक सीमित किया जा सकता है। छड़ी मुबारक को परंपरागत पूजा के साथ कुछ संत लेकर जाएं। श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन दर्शन करने की व्यवस्था हो सकती है। या फिर टीवी चैनल के माध्यम से पवित्र गुफा के लाइव दर्शन करवाए जा सकते हैं। वैष्णो देवी की आरती का लाइव प्रसारण किया भी जाता रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.