श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा पर आए दो श्रद्धालु की मंगलवार को हृदयाघात से मौत हो गई। इसके साथ ही इस साल श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान यात्रा मार्ग पर दम तोड़ने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी 25 हो गई है।

मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र से आए 41 वर्षीय श्रद्धालु पंकज गुलाम तांबाेले को यात्रा मार्ग पर अचानक ही हृदयाघात हुआ। उसे उसी समय वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने निकटवर्ती स्वास्थ्य शीविर पहुंचाया। डाक्टरों ने उसे प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करते हुए शेरे कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान सौरा में उपचार के लिए रेफर किया। लेकिन शेेरे कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान में वह चल बसा।

वहीं मध्य प्रदेश से बाबा बर्फानी के दर्शनों को आए 49 वर्षीय श्रद्धालु नारायण सनवार पुत्र राम लाल सनवार बालटाल के मार्ग से पवित्र गुफा पर पहुंचा। जब वह बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की ओर बढ़ रहा था तो अचानक उसके दिल में दर्द हुआ और साथ चल रहे श्रद्धालुओं ने उसे तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। पवित्र गुफा के नजदीक बनाए गए आधार शिविर में बनाए गए स्वास्थ्य केंद्र में तैनात डॉक्टरों ने जब उसकी जांच की तो उसे मृत लाया घोषित कर दिया।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि इस वर्ष पहली जुलाई को शुरु हुई श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान 24 श्रद्धालुओं की हृदयाघात से मौत हो चुकी है। श्री अमरनाथ श्राईण बोर्ड ने सभी श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वह यात्रा पर तभी निकलें जब पूरी तरह स्वस्थ हों। यात्रा मार्ग पर अगर किसी भी जगह दिक्कत हो तो तुरंत निकटवर्ती स्वास्थ्य शीविर या आस5पास मौजूद सुरक्षााकर्मियों से संपर्क करें। सांस लेने में अगर दिक्कत आ रही है तो यात्रा न करें।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस