Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2022 : प्रशासन ने तय किए कड़े नियम, आधार शिविर से सुबह पांच से आठ बजे ही शुरू करनी होगी यात्रा

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पहलगाम से चंदनवाड़ी के लिए सुबह पांच बजे से आठ बजे तक ही यात्री और श्रद्धालु जा सकेंगे। तीन घंटे की समय सीमा समाप्त होने के बाद सामान्य परिस्थिति में किसी को भी इस क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 07:27 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 07:27 AM (IST)
Amarnath Yatra 2022 : प्रशासन ने तय किए कड़े नियम, आधार शिविर से सुबह पांच से आठ बजे ही शुरू करनी होगी यात्रा
दोपहर 12.30 बजे बेताब घाटी भी पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगी।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा के मुख्य आधार शिविर पहलगाम और उसके साथ सटे इलाकों मेंं आवागमन के लिए पर्यटकों व श्रद्धालुओं को कड़े नियमों का अनुपालन करना होगा। प्रशासन ने सख्त हिदायत दी है कि दोपहर बाद वह कोई मूवमेंट न करें और होटल या आधार शिविर में ही रहें। अधिकारियों ने बताया कि यह फैसला पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए लिया गया है।

loksabha election banner

नियम के अनुसार पहलगाम से श्रीनगर के लिए कोई भी श्रद्धालु या पर्यटक दोपहर दो बजे के बाद रवाना नहीं हो पाएगा। बेताब घाटी भी दोपहर होते ही आम पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगी।

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पहलगाम से चंदनवाड़ी के लिए सुबह पांच बजे से आठ बजे तक ही यात्री और श्रद्धालु जा सकेंगे। तीन घंटे की समय सीमा समाप्त होने के बाद सामान्य परिस्थिति में किसी को भी इस क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। आडू़ घाटी घूमने के इच्छुक पर्यटकों को दोपहर 12 बजे तक अपनी यात्रा समाप्त कर दोपहर एक बजे तक पहलगाम लौटना होगा, अन्यथा उन्हें वहीं किसी होटल में ठहरना पड़ेगा। दोपहर 12.30 बजे बेताब घाटी भी पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगी।

प्रशासन ने पहलगाम में सभी होटल और गेस्ट हाउस मालिकों व संचालकों को निर्देश दिया है कि वह पर्यटकों व श्रद्धालुओं को बताएं कि अगर वह श्रीनगर या जम्मू के लिए रवाना होना चाहते हैं तो उन्हें पहलगाम को दोपहर दो बजे पार करना होगा। इसके अलावा सभी होटल व गेस्ट हाउस संचालक दोपहर डेढ़ बजे तक अपने अपने होटल और गेस्ट हाउस में ठहरे पयर्टकों की उपस्थिति की भी जांच करें।

बालटाल मार्ग पर भी कड़े नियम : सेंट्रल कश्मीर में बालटाल सोनमर्ग क्षेत्र के लिए भी निर्देशावली जारी की गई है। बालटाल और सोनमर्ग से श्रीनगर की तरफ रवाना होने वाले पर्यटक वाहनों को दोपहर तीन बजे तक शुटकडी पुल को पार करना होगा। इसके अलावा यात्रा वाहनों को बालटाल और नीलग्रथ जंक्शन को सुबह नौ बजे पार करना होगा। 

प्रशासन द्वारा तय किए गए नियम इस प्रकार हैं:

  1. दो बजे के बाद श्रीनगर के लिए आवागमन होगा बंद
  2. बेताब वेली भी दोपहर होते ही हो जाएगी बंद
  3. आधार शिविर से सुबह पांच से आठ बजे ही शुरू करनी होगी यात्रा
  4. आड़ू क्षेत्र में घूमने जाना है तो दोपहर तक लौटना होगा
  5. दोपहर में होटल में पर्यटकों की उपस्थिति जांचेंगे संचालक

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.