Move to Jagran APP

मां वैष्णो देवी की यात्रा के लिए सभी मार्ग खुले, कटड़ा से गोरखपुर के बीच चलेगी विशेष ट्रेन

श्राइन बोर्ड प्रशासन ने रविवार नए ताराकोट मार्ग के साथ ही बैटरी कार मार्ग श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया, मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी तरह सुचारु हो गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 04:45 PM (IST)
मां वैष्णो देवी की यात्रा के लिए सभी मार्ग खुले, कटड़ा से गोरखपुर के बीच चलेगी विशेष ट्रेन
मां वैष्णो देवी की यात्रा के लिए सभी मार्ग खुले, कटड़ा से गोरखपुर के बीच चलेगी विशेष ट्रेन

कटड़ा, संवाद सहयोगी। मां वैष्णो देवी के नए ताराकोट मार्ग के पास शनिवार को जंगलों में लगी आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। इसके साथ ही मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए सभी मार्ग खोल दिए गए हैं। जंगल में लगी आग पर काबू पाने के लिए रात में आपदा प्रबंधन दल, श्राइन बोर्ड, दमकल विभाग, पुलिस व सीआरपीएफ की टीमें लगी रहीं। तेज हवा के कारण आग पर काबू पाने में उन्हें परेशानियां झेलनी पड़ीं।

loksabha election banner

रविवार सुबह श्राइन बोर्ड प्रशासन ने एयरफोर्स की मदद ली। सुबह करीब सात बजे एयरफोर्स के एमआइ-17 हेलीकॉप्टर ने जंगलों में लगी आग को बुझाने का काम शुरू किया। दोपहर 12 बजे तक आग बुझाने का काम जारी रहा। काफी हद तक आग पर काबू पा लिया गया है, पर अभी भी कुछ स्थानों पर धुआं उठ रहा है। 

 

श्राइन बोर्ड प्रशासन ने रविवार सुबह नए ताराकोट मार्ग के साथ ही बैटरी कार मार्ग श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया, जिससे एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी तरह सुचारु हो गई है।

दोपहर बाद तीन बजे तक करीब 25,000 श्रद्धालु पंजीकरण करवा कर भवन के लिए रवाना हो चुके थे। दूसरी ओर त्रिकुटा पर्वत के चनन, सूरजकुंड व सुखाड़ घाटी क्षेत्र में अभी भी आग लगी हुई है। आग तेजी से आद्कुंवारी मंदिर के साथ ही कटड़ा में बने हेलीपैड की तरफ बढ़ रही है। हालांकि आग का दायरा इन दोनों स्थानों से करीब एक किलोमीटर दूर है, लेकिन आपदा प्रबंधन दल, दमकल विभाग, श्राइन बोर्ड व अन्य एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। दूसरी ओर श्राइन बोर्ड वैष्णो देवी यात्रा पर नजर रखे हुए है ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो। श्राइन बोर्ड का कहना है कि त्रिकुटा पर्वत पर लगी आग को बुझाने का कार्य तेजी से जारी है। अगर जरूरत पड़ी तो एक बार फिर एयरफोर्स की मदद ली जाएगी, जिसको लेकर लगातार एयरफोर्स के संपर्क में हैं।

कटड़ा से गोरखपुर के बीच चलेगी विशेष ट्रेन

उत्तर भारत के कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित होते ही माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में श्रद्धालुओं का तांता लगा है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा रेलवे स्टेशन से गोरखपुर के बीच मंगलवार को विशेष रेलगाड़ी चलाने की घोषणा की है।

आदेश के तहत रेलगाड़ी संख्या 04602 कटड़ा रेलवे स्टेशन से मंगलवार दोपहर 15:35 बजे चलेगी और अगले दिन गोरखपुर पहुंचेगी। 30 मई को यह रेलगाड़ी गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

सफर के दौरान यह रेलगाड़ी जम्मू तवी, पठानकोट कैंट, जालंधर कैंट, लुधियाना, अंबाला कैंट, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, सीतापुर कैंट, गोंडा, बस्ती होते हुए शाम 19:00 बजे गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यात्रियों की सुविधा के लिए इस रेलगाड़ी में सभी श्रेणियों के कोच लगाए गए हैं। बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान भी भारतीय रेलवे कई नई रेलगाड़ियों को चलाने की घोषणा करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.