Move to Jagran APP

Organic Farming in Jammu : अखनूर का मैरा मांदरेया बनेगा आर्गेनिक क्लस्टर, कृषि विभाग देगा लोगों को आर्गेनिक खेती की जानकारी

ऑर्गेनिक खेती करके हम कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आजकल के समय मे खेती-बाड़ी के लिए उपयोग में लाई जाने वाली यूरिया खाद दवाइयां व अन्य कीटाणुनाशक चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिसका असर सीधा हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है जिससे बीपी शुगर जैसी बीमारियां लगती हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 04:47 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 04:47 PM (IST)
Organic Farming in Jammu : अखनूर का मैरा मांदरेया बनेगा आर्गेनिक क्लस्टर, कृषि विभाग देगा लोगों को आर्गेनिक खेती की जानकारी
विभाग लोगों को आर्गेनिक खेती के अलावा जैविक खाद तैयार करने बारे भी जागरूक करेगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता : अखनूर का ब्लाक मैरा मांदरेया आर्गेनिक क्लस्टर बनेगा।मैरा मांदरेया में कृषि विभाग की ओर से लोगों को जैचिक खेती बारे जानकारी देने के लिए तीन वर्ष तक प्रशिक्षण देगा और इस अवधि में विभाग लोगों को आर्गेनिक खेती के अलावा जैविक खाद तैयार करने बारे भी जागरूक करेगा।

loksabha election banner

मंगलवार को मैरा मांदरेया के गांव घड़गाल में कृषि विभाग की तरफ से आर्गेनिक क्लस्टर कार्यक्रम का शुभारंभ किया जिसका उद्धाटन जिला विकास परिषद के सदस्य सुरेश शर्मा ने किया।इस मौके पर पंचायत मैरा मांदरेया को मक्की निकालने वाली थ्रैशर मशीन भी भेंट की गई। सुरेश शर्मा ने जैविक क्लस्टर कार्यक्रम में आए हुए किसानों व लोगों को संबोधित करते हुए कहा कृषि विभाग की तरफ से यह एक अच्छी पहल है। ऑर्गेनिक खेती करके हम कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आजकल के समय मे खेती-बाड़ी के लिए उपयोग में लाई जाने वाली यूरिया खाद, दवाइयां व अन्य कीटाणुनाशक चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिसका असर सीधा हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है जिससे बीपी , शुगर, जैसी बीमारियां लगती हैं।

आर्गेनिक खेती के माध्यम से हम अपनी खाद तैयार करके इन सब चीजों से बच सकते हैं सुरेश शर्मा ने कहा इस क्लस्टर में काफी सारे किसान भाई लाभ प्राप्त कर सकते हैं इस क्लस्टर की अवधि लगभग 3 वर्ष की होगी जिसमें कृषि विभाग की तरफ से समय-समय पर पेस्टिसाइड्स, फर्टिलाइजर व अन्य चीजें मुफ्त मुहैया करवाई जाएंगी। इसके अलावा सुरेश शर्मा ने पंचायत मैरा मादरेया में मक्की निकालने वाली थ्रैशर मशीन मुहैया करवाने पर कृषि विभाग का आभार जताया। उन्होंने इस मौके पर सरकार की तरफ से किसानों के चलाई जा रही योजनाआें बारे भी जानकारी दी।

सुरेश ने कहा कि किसान निधि के माध्यम से हर किसान के खाते में छह हजार रुपये सालाना जा रहा है जिसका लाभ हर एक किसान उठा रहा है ।सुरेश शर्मा ने कृषि विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा जो भी कोई सरकार की तरफ से नई योजना लागू की जाती है उसका हर पंचायत में कैंप लगाकर तमाम जनता को जानकारी दी जाए जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति इसका लाभ उठा सके। सुरेश शर्मा ने कहा आने वाले दिनों में ब्लॉक मैरा मांदरेया और चौकी चौरा की सभी पंचायतों में इसी तरह के कार्यक्रम किए जाएंगे और मशीनें मुहैया करवाई जाएंगी। इस मौके पर कृषि अधिकारी सुरेंद्र भटृ, मंडल प्रधान डा. रामलाल, सरपंच रशपाल शर्मा, सरपंच तरलोचन दत्त, कृषि अधिकारी योगेश मेहता, गारू राम व अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.