Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : एयर मार्शल ने जताई उम्मीद, कहा-एक दिन पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा होगा

Air Marshal In Kashmir एयर मार्शल ने कहा कि इस समय गुलाम कश्मीर के लोगों के साथ पाकिस्तान द्वारा दुव्र्यवहार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जैसे देश एक है वैसे ही कश्मीर भी एक है। दोनों ओर रहने वाले लोग भी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 07:39 AM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 07:39 AM (IST)
Jammu Kashmir : एयर मार्शल ने जताई उम्मीद, कहा-एक दिन पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा होगा
ड्रोन हमले एक छोटी चुनौती है, जिसका हम आसानी से सामना कर लेंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : भारतीय वायु सेना की पश्चिमी कमान के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ, एयर मार्शल अमित देव ने उम्मीद जताई कि एक दिन पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा होगा।

loksabha election banner

भारतीय सेना के कश्मीर को बचाने के लिए श्रीनगर में पहला कदम रखने के 75 साल पूरा होने (इन्फैंट्री दिवस) के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के बाद एयर मार्शल ने कहा कि फिलहाल गुलाम कश्मीर को वापस लेने की कोई योजना नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि किसी दिन पूरा कश्मीर भारत का होगा। एयर मार्शल बुधवार को श्रीनगर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

एयर मार्शल ने कहा कि इस समय गुलाम कश्मीर के लोगों के साथ पाकिस्तान द्वारा दुव्र्यवहार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जैसे देश एक है, वैसे ही कश्मीर भी एक है। दोनों ओर रहने वाले लोग भी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि गुलाम कश्मीर भी हमारा होगा। उन्होंने कहा कि अगर संयुक्त राष्ट्र हस्तक्षेप नहीं करता तो आज पूरा कश्मीर हमारा होता।

एयर मार्शल ने कहा कि कश्मीर में 27 अक्टूबर 1947 को भारतीय वायुसेना व सेना ने जो कार्रवाई की थी, यह उसी का नतीजा है कि कश्मीर का यह हिस्सा अपना है।

इस समय तकनीक सबसे बड़ी चुनौती : भारतीय वायुसेना के समक्ष चुनौतियों पर पूछे सवाल पर उन्होंने कहा कि तकनीक इस समय सबसे बड़ी चुनौती है। इस समय तकनीक में विश्व में बहुत तेजी से बदलाव आ रहे हैं। हमें इसके साथ कदम से कदम मिलाकर चलना है। अगर किसी देश को आर्थिक रूप से आगे बढऩा है तो इसके लिए ताकतवर सेना होना बहुत जरूरी है। एयर मार्शल ने कहा कि भारतीय वायुसेना एक उच्च क्षमता वाली फोर्स है और हम पूरी निष्ठा के साथ देश की सेवा करने का अभियान जारी रखेंगे।

ड्रोन हमले रोकने को उपकरण मौजूद : ड्रोन हमलों के बारे में पूछे जाने पर एयर मार्शल ने कहा कि हमारे पास ऐसे हमलों को रोकने के लिए उपकरण मौजूद हैंं। हम ऐसी चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए अपनी तकनीकी क्षमता में निरंतर वृद्धि कर रहे हैं। ड्रोन हमले एक छोटी चुनौती है, जिसका हम आसानी से सामना कर लेंगे।

फौरन सैनिक उतार कर कश्मीर को बचाया था : पुराने इतिहास को याद करते हुए एयर मार्शल ने कहा कि विलय पत्र पर हस्ताक्षर होने के बाद हमने फौरन श्रीनगर एयर फील्ड पर सैनिक उतार कर कश्मीर को बचाया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना व कबायलियों को खदेडऩे का अभियान जोर पकड़ गया था। इसके बाद भारतीय वायु सेना व सेना ने मिलकर कई छोटे मिशन आयोजित किए। इनमें सात दिन के अंदर पुंछ में एयरस्ट्रिप स्थापित करना भी शामिल था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.