Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: थामस कप जीतने के बाद अब उदीयमान खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा, भारतीय खिलाड़ियों की जिम्मेदारी और बढ़ी

जम्मू-कश्मीर के लिए 100 से भी अधिक राष्ट्रीय स्तरीय खिलाड़ी तैयार करने वाले भारतीय खेल प्राधिकरण के सेवानिवृत्त वरिष्ठ बैडमिंटन कोच सतपाल शर्मा भारत की इस जीत से काफी खुश हैं। यह थामस कप में स्वर्ण पदक जीतने से न सिर्फ मौजूदा खिलाड़ियों का हौसला बढ़ा है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 04:25 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 04:25 PM (IST)
Jammu Kashmir: थामस कप जीतने के बाद अब उदीयमान खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा, भारतीय खिलाड़ियों की जिम्मेदारी और बढ़ी
साई के सेवानिवृत्त वरिष्ठ बैडमिंटन कोच सतपाल शर्मा और पूर्व राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी गुरविंद्र सिंह।

जम्मू, जागरण संवाददाता। भारतीय बैडमिंटन टीम ने आजादी के बाद पहली बार थामस कप का खिताब जीतकर देश के नाम को चार चांद लगाए हैं। ऐसे में अब आने वाले समय में भारतीय खिलाड़ियों को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। थामस कप जीतने से अब देश के उदीयमान खिलाड़ियों का मनोबल पहले की अपेक्षा और अधिक बढ़ जाएगा। इससे उनके खेल में सुधार होने के साथ आत्मबल भी बढ़ेगा जो आने वाले समय में बैडमिंटन खेल के लिए एक अच्छा संकेत है।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर के लिए 100 से भी अधिक राष्ट्रीय स्तरीय खिलाड़ी तैयार करने वाले भारतीय खेल प्राधिकरण के सेवानिवृत्त वरिष्ठ बैडमिंटन कोच सतपाल शर्मा भारत की इस जीत से काफी खुश हैं। उनका कहना है कि यह थामस कप में स्वर्ण पदक जीतने से न सिर्फ मौजूदा खिलाड़ियों का हौसला बढ़ा है बल्कि उदीयमान खिलाड़ी भी मानसिक रूप से इस जीत से काफी सशक्त हुए हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1949 में शुरू हुए थमस कप में भारतीय बैडमिंटन टीम ने इससे पहले कोई भी पदक नहीं जीता था लेकिन रविवार शाम को जिस तरह से भारतीय टीम ने इंडोनेशिया को एकतरफा मुकाबले में 3-0 सेट से एकतरफा मुकाबले में चित कर खिताब पर कब्जा किया है ने यह मंशा साफ कर दी है कि आने वाला वक्त बैडमिंटन में खिलाड़ियों का है। इस जीत के बाद अब खिलाड़ियों काे कुछ आराम करने के बाद अगली प्रतियोगिता के लिए जी-जान से तैयारी करनी होगी। मुझे पूरा विश्वास है कि टीम का जीत का यह लय बरकरार रहेगा। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस तरह से भारतीय टीम की प्रशंसा की है वह निश्चित तौर पर खिलाड़ियों को और अधिक बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगी। बैडमिंटन एसोसिएशन आफ द्वारा इनाम दिए जाने की घोषणा से देश के भावी खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत जम्मू-कश्मीर के पूर्व स्टेट चैंपियन और कई राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले गुरविंद्र सिंह भी भारीय बैडमिंटन टीम की इस जीत से काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि यह हरेक भारतीय के लिए यादगार क्षण है। थामस कप जीतना कोई छोटी बात नहीं है। भारतीय टीम ने 14 बार की विजेता इंडोनेशिया की टीम को मात देकर खिताब जीता है जो स्मरणीय रहेगा। अब आने वाले दिनों में बैडमिंटन कोर्ट में नए खिलाड़ियों की यकायक बाढ़ आ जाएगी। अब देश में बैडमिंटन खेल को और अधिक लोकप्रियता मिलने से कोई नहीं रोक सकता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.