Move to Jagran APP

Kashmir Encounter : गृहमंत्री की बारामुला रैली से पहले शोपियां में दो मुठभेड़, जैश के 3, लश्कर का एक आतंकी ढेर

राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार को जम्मू पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह इस समय कश्मीर में हैं। वे आज बारामुला में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। गृहमंत्री की रैली में खलल डालने के इरादे से ही आतंकी संगठन घाटी में कहीं भी हमला करने की योजना बना रहे हैं।

By rahul sharmaEdited By: Rahul SharmaPublished: Wed, 05 Oct 2022 08:01 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 10:56 AM (IST)
Kashmir Encounter : गृहमंत्री की बारामुला रैली से पहले शोपियां में दो मुठभेड़, जैश के 3, लश्कर का एक आतंकी ढेर
द्राच कीगम इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ मंगलवार शाम को शुरू हुई।

श्रीनगर, जेएनएन : कश्मीर में गृहमंत्री अमित शाह की रैली में खलल डालने की आतंकवादियों की साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम बना दिया है। मंगलवार रात को गृहमंत्री अमित शाह के कश्मीर पहुंचते ही शोपियां में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच शुरू हुई मुठभेड़ आज सुबह समाप्त हुई। दराच कीगम इलाके में छिपे जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकी रैली से पहले कश्मीर में आतंकी हमले की योजना बना रहे थे। योजना को नाकाम बनाते हुए सुरक्षाबलों ने आज सुबह एक के बाद एक तीनों को ढेर कर दिया। अभी ये मुठभेड़ समाप्त ही हुई थी कि शोपियां के माेलू इलाके में भी एक से दो आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली। मौके पर पहुंचे सुरक्षाबलों ने पहले तो आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया परंतु जब वह नहीं मानें तो मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया। मारा गया आतंकी स्थानीय और लश्कर-ए-तैयबा से संबंधित बताया जा रहा है।

loksabha election banner

जैश के मारे गए तीन आतंकवादियों में से दो की पहचान हुई : एडीजीपी कश्मीर विजय कुमार ने तीन आतंकवादियों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि ये तीनों जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन से संबंधित थे। उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकवादियों में आतंकवादी हनान बिन याकूब और जमशेद भी शामिल है। ये दोनों ने हाल ही में पुलवामा के पिंगलाना में एसपीओ जावेद डार और पुलवामा में पश्चिम बंगाल के एक मजदूर की हत्या में शामिल थे। 

आत्मसमर्पण करने का मौका भी दिया गया : पुलिस ने बताया कि शोपियां के द्राच कीगम इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ मंगलवार शाम को शुरू हुई। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के देखे जाने की सूचना के बाद यहां सर्च आपरेशन शुरू किया, जो बाद में मुठभेड़ में बदल गया। रात अंधेरे का लाभ उठाकर आतंकी फरार न हो जाएं, इसीलिए सुरक्षाबलों ने सबसे पहले पूरे इलाके की घेराबंदी की और विशेष लाइटों का प्रबंध भी किया। बताया जा रहा है कि रात भर रूक-रूककर गोलीबारी का सिलसिला जारी रहा। सुबह तड़के आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया गया परंतु जब वे नहीं माने तो एक के बाद एक तीनों आतंकवादियों को मार गिराया गया।

मोलू शोपियां में अब तक एक आतंकी ढेर: शोपियां द्राच कीगम इलाके में मुठभेड़ समाप्त हुई ही थी कि आज तड़के शोपियां के ही मोलू इलाके में आतंकवादियों के देखे जाने की सूचना मिली। सुरक्षाबलों का दल तुरंत इलाके में पहुंच गया और घेराबंदी करते हुए आतंकवादियों की तलाश शुरू कर दी। यहां छिपे आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों को अपने नजदीक आते देख उन पर फायरिंग की। जवानों ने भी तुरंत पोजीशन संभालते हुए जवाबी फायरिंग शुरू कर दी। मुठभेड़ की शुरूआत में ही एक आतंकी को मार गिराया गया। पुलिस ने आतंकी के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि अभी उसकी पहचान नहीं हो पाई है परंतु वह स्थानीय बताया जा रहा है। फिलहाल अभियान जारी है।

आपको जानकारी हो कि राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार को जम्मू पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह इस समय कश्मीर में हैं। वे आज बारामुला में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। गृहमंत्री की रैली में खलल डालने के इरादे से ही आतंकी संगठन घाटी में कहीं भी हमला करने की योजना बना रहे हैं। सुरक्षाबलों ने यहां सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं। हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.