Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: डोमिसाइल नीति लागू होने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन के लिए समय बढ़ना तय

इस योजना का लाभ उठाने के लिए डोमिसाइल प्रमाणपत्र की जरूरत होगी। डोमिसाइल नीति को मंजूरी तो मिल चुकी है लेकिन अभी प्रमाणपत्र बनना शुरू नहीं हुए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 11:27 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 11:27 AM (IST)
Jammu Kashmir: डोमिसाइल नीति लागू होने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन के लिए समय बढ़ना तय
Jammu Kashmir: डोमिसाइल नीति लागू होने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन के लिए समय बढ़ना तय

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर में डोमिसाइल नीति लागू होने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं में आवेदन के लिए समय बढ़ना तय है। अभी आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गई है। वहीं, प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप योजनाओं में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को पर्याप्त समय मिलेगा।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर के युवाओं को इस समय इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला के लिए एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करना है। बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन ने कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए राशन कार्ड सहित अन्य दस्तावेज को जरूरी बताया था, क्योंकि तब तक डोमिसाइल के नियम नहीं आए थे। अब बोर्ड ने डोमिसाइल प्रमाणपत्र को जरूरी कर दिया है। जब प्रमाणपत्र बनना शुरू होंगे तब युवाओं की भीड़ उमड़ेगी। वहीं, प्रधानमंत्री विशेष स्कॉलरशिप योजना के तहत जम्मू कश्मीर के युवाओं को दूसरे राज्यों के सरकारी, निजी शिक्षण और तकनीकी संस्थानों में निशुल्क पढ़ाई का मौका मिलता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए डोमिसाइल प्रमाणपत्र की जरूरत होगी। डोमिसाइल नीति को मंजूरी तो मिल चुकी है, लेकिन अभी प्रमाणपत्र बनना शुरू नहीं हुए हैं।

आवेदन के समय डोमिसाइल प्रमाणपत्र न मांगें: उपराज्यपाल प्रशासन ने बोर्ड ऑफ प्रोफेशनल एंट्रेंस एग्जामिनेशन को सलाह दी है कि काउंसलिंग के लिए शार्ट लिस्ट किए जाने वाले उम्मीदवारों से ही डोमिसाइल प्रमाणपत्र मांगे जाएं। ऑनलाइन आवेदन के समय डोमिसाइल प्रमाणपत्र नहीं मांगे जाएं। सरकार ने बोर्ड से कहा है कि वह अपनी अधिसूचना में संशोधन कर यह व्यवस्था करे।

केंद्रीय विवि में आवेदन की अंतिम तिथि छह जून: केंद्रीय विश्वविद्यालय जम्मू व कश्मीर में अंडर ग्रेजुएट व पीजी कोर्सो में दाखिला के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि छह जून तक बढ़ा दी गई है। पहले अंतिम तिथि 23 मई निर्धारित की गई थी। दोनों केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला के लिए एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जाता है। एंट्रेंस टेस्ट की तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन 29 जुलाई से पांच अगस्त के बीच तिथि प्रस्तावित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.