Move to Jagran APP

Kashmir: चार माह बाद आज फिर खुलेगा खूबसूरत पर्यटन स्थल सोनमर्ग, श्री अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर बालटाल के रास्ते में पड़ता है सोनमर्ग

Kashmir Tourism जिला विकास आयुक्त ने कहा कि पर्यटनस्थल को इस बार निर्धारित समय से पहले खोलने की तैयारियां पहले से चल रहीं थी। पर्यटनस्थल तक पहुंचने के रास्तों पर से बर्फ हटाने के साथ पर्यटकों के लिए बिजली पानी व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 08:40 AM (IST)
Kashmir: चार माह बाद आज फिर खुलेगा खूबसूरत पर्यटन स्थल सोनमर्ग, श्री अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर बालटाल के रास्ते में पड़ता है सोनमर्ग
हमारी कोशिश है कि गुलमर्ग की तरह सोनमर्ग को भी विंटर टूरिज्म के तौर पर विकसत किया जाए।

श्रीनगर, जागरण संवाददाता: सर्दियों में चार माह बंद रहने के बाद विश्व में अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सोनमर्ग 25 फरवरी को दोबारा सैलानियों के लिए खुल जाएगा। इस अवसर पर पर्यटकों के स्वागत के लिए वहां एक विशेष समारोह का आयोजन भी किया गया है।

loksabha election banner

श्रीनगर से करीब 90 किलोमीटर दूर गांदरबल जिले में स्थित सोनमर्ग श्री अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर बालटाल के रास्ते में पड़ता है। हालांकि हर वर्ष नवंबर से मार्च के अंत तक सोनमर्ग भारी बर्फबारी के चलते पर्यटकों के लिए बंद रहता है। इस बार कश्मीर में सैलानियों की आमद को देखते हुए पर्यटन विभाग इसे एक महीना पहले ही खोल रहा है।

विंटर टूरिज्म के तौर पर करेंगे विकसत : जिला विकास आयुक्त शफकत इकबाल ने कहा कि इस वर्ष सोनमर्ग को निर्धारित समय से पहले खोलने का हमारा मकसद ज्यादा से ज्यादा पयर्टकों को सोनमर्ग की तरफ आर्किषत कराना है। गुलमर्ग की तरह ही सोनमर्ग भी कश्मीर आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद है। यहां भी गुलमर्ग की तरह शीतकालीन खेलों की आपार संभावनाएं हैं। लिहाजा हमारी कोशिश है कि गुलमर्ग की तरह सोनमर्ग को भी विंटर टूरिज्म के तौर पर विकसत किया जाए।

स्थानीय लोगों ने दिया पूरा सहयोग : जिला विकास आयुक्त ने कहा कि पर्यटनस्थल को इस बार निर्धारित समय से पहले खोलने की तैयारियां पहले से चल रहीं थी। पर्यटनस्थल तक पहुंचने के रास्तों पर से बर्फ हटाने के साथ पर्यटकों के लिए बिजली, पानी व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इस काम में बार्डर रोड आर्गेनाइजेशन (बीआरओ) व पर्यटक विभाग के साथ-साथ स्थानीय लोगों ने भी हमारी मदद की। स्थानीय लोगों के सहयोग से ही हम तैयारियां मुकम्मल करने में कामयाब हो गए और गुरुवार को इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

सैलानियों के लिए सोनमर्ग विंटर फेस्टिवल : शफकत इकबाल ने कहा कि पर्यटन स्थल खुलने के उपलक्ष्य पर सैलानियों के मनोरंजन के लिए सोनमर्ग विंटर फेस्टिवल का आयोजन किया गया है। इस दौरान सांस्कृतिक कायक्र्रमों के साथ-साथ कई शीतकालीन खेल स्कीइंग, स्नो स्लेज राइडिंग, हार्स राइडिंग व एडवेंचर कैंप का भी प्रबंध किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.