Move to Jagran APP

Baba Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा पर कोरोना का साया, व्यापारजगत की चिंताएं बढ़ी

इस वर्ष अमरनाथ यात्रा 23 जून से प्रस्तावित है। 42 दिन चलने वाली यह यात्रा 3 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन विराम लेगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 11:11 AM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 12:14 PM (IST)
Baba Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा पर कोरोना का साया, व्यापारजगत की चिंताएं बढ़ी
Baba Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा पर कोरोना का साया, व्यापारजगत की चिंताएं बढ़ी

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कोरोना संक्रमण का असर बाबा अमरनाथ यात्रा पर भी पड़ता दिख रहा है। इसके चलते एडवांस पंजीकरण 4 मई तक टाल दिया गया है। देशभर की बैंक शाखाओं में पंजीकरण की व्यवस्था की गई थी। यह पंजीकरण एक अप्रैल से आरंभ होना था। लॉकडाउन के चलते इसे 15 अप्रैल कर दिया गया। अब लॉकडाउन बढ़ने के बाद पंजीकरण को फिर से टाल दिया गया है। अब श्राइन बोर्ड 3 मई को आगामी फैसला लेगा। इसके अलावा यात्रा की अन्य तैयारियां भी प्रभावित होना लाजिमी है।

loksabha election banner

वहीं अमरनाथ यात्रा के नजदीक आते देख कोरोना प्रकोप से पहले ही आर्थिक तंगी का सामना कर रहे व्यापार जगत की चिंताएं बढ़ने लगी है। व्यापारियों का कहना है कि अमरनाथ यात्रा आरंभ होने से पहले-पहले देश भर में कोरोना का प्रकोप समाप्त नहीं हुआ तो इसका असर यात्रा पर भी दिखने को मिलेगा। व्यापारी इस उम्मीद में थे कि यात्रा शुरू होने पर जम्मू-कश्मीर में आर्थिक मंदी दूर होगी और यहां ठप पड़ी व्यापारिक गतिविधियों को रफ्तार मिलेगी। परंतु अब जम्मू-कश्मीर सहित देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों ने उनकी चिंता बढ़ाना शुरू कर दी है। व्यापारी भगवान से यही प्रार्थना कर रहे हैं कि यात्रा आरंभ होने से पहले-पहले कोरोना का प्रभाव कम हो ताकि लोग इस विघट परिस्थित से बाहर निकल सकें।

बता दें कि इस वर्ष अमरनाथ यात्रा 23 जून से प्रस्तावित है। 42 दिन चलने वाली यह यात्रा 3 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन विराम लेगी। देशभर से लाखों श्रद्धालु बाबा अमरनाथ के दर्शनों के लिए यहां पहुंचते हैं। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू कश्मीर की यह पहली बाबा अमरनाथ यात्र है।

पंजीकरण से पहले श्रद्धालुओं को अस्पतालों में जाकर निर्धारित डाक्टरों की टीमों से स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनवाने पड़ते हैं। इस समय अस्पताल काफी व्यस्त हैं और अधिकतर अस्पताल कोविड अस्पताल घोषित किए जा रहे हैं। श्री अमरनाथ श्रइन बोर्ड इस स्थिति पर नजर रखे हुए है। एडवांस पंजीकरण एक अप्रैल से होने थे।

442 बैंक शाखाओं में की जाती है एडवांस पंजीकरण की व्यवस्था

42 दिन की यात्रा के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और येस बैंक की 442 शाखाओं में एडवांस पंजीकरण के प्रबंध किए गए हैं। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप सोनी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि यात्रा के पंजीकरण को 4 मई तक स्थगित कर दिया गया है।

इस समय कोरोना वायरस के चलते देशव्यापी लॉकडाउन है जो 3 मई तक चलेगा। चूंकि एडवांस पंजीकरण बैंकों में होता है इसलिए इसे स्थगित किया गया है। लंगरों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 25 फरवरी को ही समाप्त हो गई थी। देश भर से 115 लंगर संगठनों ने श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के पास आवेदन किया है। यह लंगर यात्रा के आधार शिविरों बालटाल, पहलगाम और यात्रा मार्गों पर लगते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.