Move to Jagran APP

Corona Deaths in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में सब इंस्पेक्टर समेत 12 की कोरोना संक्रमण से मौत, आंकड़ा 377 हुआ

आज प्रदेश में आज हुई 12 मौतों में 7 श्रीनगर बांडीपोरा में एक बडगाम में एक एक पुलवामा जबकि जम्मू में 2 मौतें हुई हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:04 PM (IST)
Corona Deaths in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में सब इंस्पेक्टर समेत 12 की कोरोना संक्रमण से मौत, आंकड़ा 377 हुआ
Corona Deaths in Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में सब इंस्पेक्टर समेत 12 की कोरोना संक्रमण से मौत, आंकड़ा 377 हुआ

जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमितों की मौत का सिलसिला आज शुक्रवार को भी जारी रहा। जम्मू-कश्मीर में 11 संक्रमितों की मौत हुई। इसी के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 377 पहुंच गई है। डॉक्टरों का कहना है कि हर दिन संक्रमितों की बढ़ती संख्या चिंताजनक है। संक्रमितों की बढ़ती संख्या और मौत के सिलसिले को रोकने के लिए प्रशासन के साथ-साथ आम लोगों को भी योगदान देना होगा। स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर लोगों को कोविड प्रोटोकॉल और लॉकडाउन नियमों का सख्ती से पालन करने की अपील की है।

loksabha election banner

प्रदेश में आज हुई 12 मौतों में 7 श्रीनगर, बांडीपोरा में एक, बडगाम में एक, एक पुलवामा जबकि जम्मू में 2 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पहली मौत 52 वर्षीय मरीज अवंतीपोरा जबकि दूसरी महिला मरीज पांपोर की रहने वाली थी। पुरुष मरीज सीडी अस्पताल जबकि महिला मरीज एसकेआईएमएम अस्पताल में भर्ती थी। एसकेआईएमएस बेमिना के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि महिला को 29 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गत वीरवार को वह कोरोना पॉजिटिव पाई गई। उसकी हालत काफी खराब थी। उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। आज सुबह 10.45 बजे उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

वहीं अवंतीपोरा के रहने वाले मरीज ने भी आज सुबह सीडी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। इसके अलावा श्रीनगर के जिन चार लोगों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत हुई है वे सभी स्किम्स में भर्ती थे। मरने वालों में लाल बाजार के रहने वाले 82 वर्षीय वृद्ध, पंजिनारा के 75 वर्षीय व्यक्ति, कसमवारी का रहने वाला 62 वर्षीय व्यक्ति और रैनावारी का रहने वाला 57 वर्षीय मरीज शामिल है।

कुपवाड़ा के द्रबमुला के रहने वाले 70 वर्षीय मरीज की भी श्री महाराजा हरि सिंह अस्पताल में मौत हो गई। उसे कुछ दिन पहले ही निमोनिया की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जिसके बाद उसका टेस्ट पॉजिटिव आया। शुक्रवार की सुबह इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके अलावा बडगाम में भी एक 52 वर्षीय पुलिस सब इंस्पेक्टर की भी संक्रमण के कारण मौत हुई है। वह खांडा बडगाम का रहने वाला था और अवंतीपोरा पुलिस स्टेशन में तैनात था। आज सुबह श्रीनगर के सीडी अस्पताल में मौत हो गई। उसे सांस लेने में दिक्कत आ रही थी और बुखार भी था। पहले इलाज के लिए उसे जिला अस्पताल पुलवामा में भर्ती करवाया गया था लेकिन बाद में उसकी गंभीर हालत को देखते हुए सीडी अस्पताल में रेफर कर दिया गया।

वहीं जम्मू के शास्त्री नगर की रहने वाली 56 वर्षीय महिला की भी मौत हुई है। उसे राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल में मृत लाया घोषित किया गया था। बाद में उसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए तो उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। दोपहर बाद महिला का शास्त्री नगर शमशानघाट में अंतिम संस्कार कर दिया गया। इसे मिलाकर अब तक जम्मू-कश्मीर में कोरोना संक्रमित 377 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 349 कश्मीर संभाग जबकि 28 जम्मू संभाग से हैं। चिंताजनक तथ्य यह है कि इसी महीने 176 लोगों की मौत हुई। जिनमें 168 कश्मीर से जबकि 8 मौतें जम्मू संभाग में हुई।

प्रदेश में अभी तक हुई मौतों में श्रीनगर में सबसे अधिक 120 लोगों की जान गई है। इसके बाद बारामूला में 68, कुलगाम में 28, बडगाम में 27, अनंतनाग में 24, शोपियां में 23, पुलवामा में 20, कुपवाड़ा में 20, जम्मू में 19, बांडीपोरा में 13, गांदरबल में 6, राजौरी और डोडा में दो-दो और रामबन, पुंछ, सांबा उधमपुर और कठुआ में एक-एक मौत हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.