Move to Jagran APP

कोरोना के कारण आनलाइन शिक्षा में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद होने से छात्रों को परेशानी

-ट्रायल आधार पर गांदरबल और ऊधमपुर में शुरू की गई सेवा-चार अगस्त 2019 को पूरे प्रदेश में बंद की गई थी 4जी सेवा

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 09:28 AM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 09:28 AM (IST)
कोरोना के कारण आनलाइन शिक्षा में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद होने से छात्रों को परेशानी
कोरोना के कारण आनलाइन शिक्षा में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद होने से छात्रों को परेशानी

जम्मू, राज्य ब्यूरो, । जम्मू कश्मीर प्रशासन ने एक अहम फैसले में रविवार रात को प्रदेश के दो जिलों में ट्रायल आधार पर 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल कर दी। कश्मीर संभाग के गांदरबल जिला और जम्मू संभाग के ऊधमपुर जिला में यह सेवा शुरू की गई है। इन जिलों में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा आठ सितंबर 2020 तक जारी रहेगी। इस संबंध में गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा की तरफ से आदेश भी जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर में चार अगस्त 2019 को 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया था। करीब एक साल बाद दो जिलों में यह सेवा जारी की गई है। प्रदेश के अन्य जिलों में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा जारी रहेगी। प्री पेड सिम कार्ड धारकों को यह सेवा तब मुहैया करवाई जाएगी, जब तक उनके कनेक्शन की नियमों के तहत जांच नहीं करवाई जाती। जम्मू और कश्मीर के आइजी पुलिस से कहा गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को यह सेवा देना सुनिश्चित बनाए।

गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा की तरफ जारी आदेश के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालय ने फाउंडेशन फार मीडिया प्रोफेशनल बनाम जम्मू कश्मीर सरकार मामले में 11 मई को एक विशेष कमेटी का गठन किया था।

कमेटी की तीसरी बैठक दस अगस्त 2020 को हुई। विशेष कमेटी ने मापदंड बनाए और जम्मू कश्मीर में सुरक्षा हालात को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने जानकारियां दी। उसके बाद फैसला किया गया कि कश्मीर संभाग के गांदरबल और जम्मू संभाग के ऊधमपुर में ट्रायल के आधार पर 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा पर लगाई गई पाबंदियां को उठा लिया जाए। हालांकि सीमा से सटे इलाकों में 4जी सेवा शुरू नहीं होगी।

गांदबरल और ऊधमपुर में रविवार रात नौ बजे से फोर जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को बहाल किया गया। अगर इस आदेश में संशोधन नहीं किया जाता है तो यह 8 सितंबर तक जारी रहेगा। जम्मू कश्मीर में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग पिछले काफी समय से हो रही है।

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए इस समय जम्मू- कश्मीर में देश के अन्य भागों की तरफ शिक्षण संस्थान बंद हैं। इस समय आनलाइन शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। ऐसे में विद्यार्थियों को पेश आ रही परेशानियों को देखते हुए पूरे प्रदेश में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने की मांग की जा रही है। विपक्ष ने भी इसे मुद्दा बनाया हुआ है। नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस और पैंथर्स पार्टी मांग कर रही है कि 4मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.