जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू की पुरानी महिमा को लौटाने के लिए पुराने शहर में बनाई जा रही हेरिटेज ट्रेल को अंतिम रूप देने के लिए जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों ने विभिन्न बाजार एसोसिएशन, नगर निगम के कारपोरेटर इलाके के गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस दौरान उन्हें मुबारक मंडी से लेकर रेजिडेंसी रोड तक करीब 5.5 किलोमीटर हिस्से में बनने वाली हेरिटेज ट्रेल के बारे में जानकारी दी गई।

अर्बन प्लैनिंग डिपार्टमेंट की एडिशनल जनरल मैनेजर दीपिका गुप्ता ने बैठक में मौजूद लोगों को बताया कि जम्मू के पुराने शहर में बनाई जा रही हेरिटेज रेल का मुख्य उद्देश्य जम्मू के पुराने इतिहास को संजोना है। उन्होंने बताया कि हेरिटेज ट्रेल जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 16.56 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसमें सड़कों का ढांचा सुधारा जाएग।

आईटी बेस्ट पार्किंग, पब्लिक बाइसिकल शेयरिंग सिस्टम, बेहतर सड़कों, सड़कों के कुछ हिस्सों पर सजावटी पत्थर लगाने के साथ स्ट्रीट लाइट व आधुनिक सुविधाओं से युक्त खंभे लगाए जाएंगे। बाजारों में शौचालयों का भी निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के पूरा होने के बाद दुकानदारों को काफी लाभ होगा। बैठक में यह भी बताया गया कि रानी पार्क, पुरानी मंडी पार्क में विशेष प्रकार की स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी।

इसके अलावा कूड़ेदान, लोगों के बैठने के लिए बेंच, पानी के एटीएम और कुछ हिस्सों में बिजली की तारों को जमीन के अंदर भी किया जाएगा। फुटपाथ को शेष लाल रंग के पत्थर से सजाया जाएगा। बैठक में मौजूद लोगों ने इस दौरान अपने सुझाव भी दिए।

जम्मू नगर निगम के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने कहा कि इस परियोजना के पूरे होने के बाद जम्मू शहर में व्यापार बढ़ने के साथ लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। लोग खुलकर बाजारों में खरीदारी कर पाएंगे। बैठक में मौजूद लोगों द्वारा दी गई सुझावों को अतिरिक्त सीईओ हितेश गुप्ता ने परियोजना में शामिल किया।

बैठक के दौरान कारपोरेट अनिल मासूम, जगदीश कुमार, गोपाल गुप्ता, संजय कुमार, मोती बाजार एसोसिएशन, राज तिलक रोड, रघुनाथ बाजार, कनक मंडी एसोसिएशन, रेजीडेंसी रोड़ बाजार एसोसिएशन, जैन बाजार एसोसिएशन के सदस्य मौजूद रहे।

Edited By: Rahul Sharma