जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में ई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए सरकारी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की ट्रैनिंग सोमवार को पूरी हो जाएगी। इस ट्रैनिंग का इस्तेमाल नई व्यवस्था में कामकाज करने के लिए होगा।

जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा किए गए फैसले के तहत पंद्रह अप्रैल से जम्मू सचिवालय में ई आफिस व्यवस्था कायम हो जाएगी। ऐसे में सोमवार को जम्मू सचिवालय में प्रशासनिक सचिव अपने अपने विभागों की बैठकों में नई कामकाज की व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए हुई तैयारियों का जायजा लेंगे। तीन दिनों में फाइलें सरकार को काम बंद हो जाएगा। अब सारी फाइलें डिजिटल स्वरूप में हैं।

इस समय जम्मू सचिवालय में दरबार मूव की तैयारियों के चलते कश्मीर जा रहे कर्मचारियों की कोरोना की वैक्सीनेशन भी की जा रही है। जम्मू में सरकार का दरबार 30 अप्रैल को बंद होकर दस मई से काम करना शुरू करेगा।

इसी बीच पंद्रह अप्रैल से सचिवालय पेपरलैस हो जाएगा। दरबार को श्रीनगर ल जाते समय फाइलों का भारी भरकम बोझ को इस बार जम्मू में ही छोड़ दिया जाएगा। विभागों की कुछ गोपनीय फाइलों को दरबार मूव के साथ ले जाया जाएगा।

वहीं नई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए जम्मू कश्मीर सचिवालय के करीब दो हजार अधिकारियों व कर्मचारियों की ट्रैनिंग हुई है। बारह अप्रैल को कर्मचारियों को ट्रैनिंग करवाने की मुहिम संपन्न हो जाएगी। यह ट्रैनिंग उन अधिकारियों को मिलेगी जिनके पास अपने अपने कार्यालयों में ई आफिस व्यवस्था प्रभावी बनाने की जिम्मेवारी होगी। अब वे बाकी कर्मचारियों को प्रशिक्षण देंगे। विभागों की फाइलों को पहले ही डिजिटलाइज कर दिया गया है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021